1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi mann ki baat updates discuss on coronavirus covid vaccine and shortage of oxygen medicines corona second wave amh

'कोरोना की दूसरी लहर ने देश को झकझोर दिया, वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान ना दें', 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
सोशल मीडिया
  • मन की बात 2.0 का ये 23वां एपिसोड था

  • कोरोना की दूसरी लहर ने देश को झकझोर दिया : पीएम मोदी

  • वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान ना दें : पीएम मोदी

PM Modi/Mann ki Baat : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से प्रसार कर रहा है. इस कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज 'मन की बात' की. मन की बात 2.0 का ये 23वां एपिसोड था और कार्यक्रम का कुल 76वां संस्करण था. लोगों से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ने देश को झकझोर दिया है. कोरोना वायरस देश के लोगों के धैर्य और दुख सहने की सीमा की की परीक्षा ले रहा है. उन्होंने कह कि कई लोगों ने असमय अपनों को खो दिया है. यह समय हौसले से लड़ाई लड़ने का है.

कार्यक्रम की शुरूआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की पहली वेव का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौसले और आत्मविश्वास से भरा हुआ था लेकिन इस तूफान (दूसरी वेव) ने देश को झकझोर दिया है.

राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए विशेषज्ञों और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देने की जरूरत है. राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी हुई है. राज्य सरकारें भी अपना दायित्व निभाने का पूरा प्रयास कर रही है.

वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान ना दें

पीएम मोदी ने कहा कि आपको अगर कोई भी जानकारी चाहिए हो, कोई आशंका हो तो सही सोर्स से ही जानकारी लें. अपने फैमिली डॉक्टर, आसपास के डॉक्टर को संपर्क करके उनसे सलाह लीजिये. उन्होंने कहा कि वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान ना दें. वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर सभी योग्य लोग वैक्सीन लगवाएं.

अभी मुफ़्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम चल रहा है वो आगे भी चलता रहेगा

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में वैक्सीन की अहमियत सभी को पता चल रही है इसलिए मेरा आग्रह है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी अफवाह में ध्यान नहीं दें. भारत सरकार की ओर से अभी मुफ़्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम चल रहा है वो आगे भी चलता रहेगा. उन्होंने कहा कि मेरा राज्यों से भी आग्रह है कि वो भारत सरकार के इस मुफ़्त वैक्सीन अभियान का लाभ अपने राज्य के ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचाने का काम करें.

फ्रंटलाइन वर्कर भी भगवान की तरह ही अपने काम में जुटे हैं

पीएम मोदी ने देश की जनता से बात करते हुए कहा कि डॉक्टर और नर्स स्टाफ के साथ इस समय लैब टेक्नीशियन और एंबुलेंस ड्राइवर जैसे फ्रंटलाइन वर्कर भी भगवान की तरह ही अपने काम में जुटे हैं. जब कोई एंबुलेंस किसी मरीज़ तक पहुंचती है तो उन्हें एंबुलेंस ड्राइवर देवदूत जैसा ही प्रतीत होता है.

1 मई से देश में 18 साल के ऊपर के हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब तो 1 मई से देश में 18 साल के ऊपर के हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने जा रहा है. अब देश का कॉरपोरेट कम्पनियाँ भी अपने कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के अभियान में भागीदारी निभाने का काम करेगी.

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान डॉक्टर नावेद नजीर शाह से बात की

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान डॉक्टर नावेद नजीर शाह (श्रीनगर) से कोरोना उपचार और वैक्सीन पर बातचीत की. डॉक्टर नावेद ने पीएम मोदी के साथ अपना अनुभव साझा किया और कहा कि यदि हम सुरक्षा के सारे उपाय और एसओपी पर अमल करेंगें तो अपना रोजमर्रा का काम भी बखूबी कर सकते हैं. डॉक्टर नावेद ने आगे प्रधानमंत्री को बताया कि अभी तक हमारे यहाँ उपलब्ध वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं पाया गया है. वैक्सीन के संबंध में जो भी भ्रम हैं, उसे हमें दिमाग से निकालने की जरूरत है.

कोरोना से बहुत लोग संक्रमित हो रहे हैं

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कोरोना से बहुत लोग संक्रमित हो रहे हैं लेकिन कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी उतनी ही अधिक है. इस बार गांवों में भी नई जागरूकता नजर आ रही है. कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए लोग अपने गांव की कोरोना से रक्षा करने में जुटे हुए हैं. जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनके लिए सही व्यवस्थाएं भी बनाई जा रही हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें