1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi inaugurate mahabahu brahmaputra today latest updates hindi news eastern parts of india lay foundation stone of bridges in assam prt

भारत के पूर्वी हिस्सों से और बढ़ेगा संपर्क, महाबाहु-ब्रह्मपुत्र का आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाबाहु-ब्रह्मपुत्र का आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
महाबाहु-ब्रह्मपुत्र का आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
PTI Photo
  • पीएम मोदी आज करेंगे असम में महाबाहु-ब्रह्मपुत्र का वर्चुअली उद्घाटन

  • धुबरी-फूलबारी पुल की भी रखेंगे आधारशिला

  • पूर्वी प्रदेशों से और बढ़ेगा संपर्क

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज असम के महाबाहु-ब्रह्मपुत्र की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी आज धुबरी-फूलबारी सेतु की भी आधारशिला रखेंगे. वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पूरे कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. बता दें, महाबाहु ब्रह्मपुत्र का उद्देश्य भारत के पूर्वी हिस्सों में संपर्क बढ़ाना है. साथ ही ब्रह्मपुत्र और बराक नदी के किनारे रहने वालों के लिए विभिन्न विकास के काम को अंजाम देना है.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के जारी एक बयान के मुताबिक ‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र'' की शुरुआत जोगीघोपा स्थित अंतरदेशीय जल परिवहन टर्मिनल पर नीमाती-माजुली द्वीप, उत्तरी गुवाहाटी-दक्षिणी-गुवाहाटी और धुबरी-हाटसिंगीमारी शिलान्यास के बीच पोत संचालन के उद्घाटन से होगी. इसके अलावा व्यवसायिक सुगमता के लिए डिजीटल समाधानों की शुरुआत भी की जाएगी.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी प्रदेश केरल में शुक्रवार 19 फरवरी को बिजली और शहरी क्षेत्रों की कई प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि मोदी 320 केवी पुगलुर (तमिलनाडु)- - त्रिशूर (केरल) बिजली पारेषण परियोजना का उद्घाटन करेंगे. यह अत्याधुनिक हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) परियोजना है.

यह परियोजना 5,070 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुयी है और इससे पश्चिमी क्षेत्र से 2000 मेगावाट बिजली भेजने की सुविधा मिलेगी तथा केरल में मांग को पूरा किया जा सकेगा. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि मोदी 50 मेगावाट की कसारगोड सौर ऊर्जा परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस परियोजना को राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के तहत विकसित किया गया है.

केंद्र सरकार ने कसारगोड़ जिले में 250 एकड़ भूमि पर तैयार इस परियोजना में लगभग 280 करोड़ रुपये का निवेश किया है. अन्य परियोजनाओं के बीच प्रधानमंत्री तिरुवनंतपुरम में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की आधारशिला रखेंगे. इस पर 94 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसके अलावा, मोदी तिरुवनंतपुरम में स्मार्ट सड़कों की परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे जिसकी अनुमानित लागत 427 करोड़ रुपये है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें