1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi gave the gift of aiims to rajkot gujrat corona vaccine new year 2021 latest updates

पीएम मोदी ने राजकोट को दी एम्स की सौगात, कहा- दवाई भी, कड़ाई भी- नये साल का नया मंत्र

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पीएम मोदी ने राजकोट को दी एम्स की सौगात
पीएम मोदी ने राजकोट को दी एम्स की सौगात
Social Media

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (गुरूवार) को गुजरात के राजकोट में एम्स अस्पताल की आधारशिला रखी. इस दौरान उन्होंने उम्मीद जताई की जल्द ही भारत में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल जाएगी. इसके बाद जोर शोर से वैक्सीन को लेकर अभियान चलाया जाएगा. बता दें, पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे. पीएम मोदी ने दवाई भी और कड़ाई भी का मंत्र दिया.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नया साल दरवाजे पर खड़ा है, दस्तक दे रहा है. इस घड़ी में देश से मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने वाली एक और कड़ी जुड़ रही है. एम्स के शिलान्यास से गुजरात सहित पूरे देश में स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन को बल मिलेगा.

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि नया साल 2021 (New Year 2021) इलाज की नई आशा लेकर आ रहा है, कोरोना के खिलाफ हमारी जंग जारी है. वैक्सीन कि दिशा में देश पर जरूरी तैयारी कर रहा है. एक बार वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है तो हम टीकाकरण अभियान जोर शोर से चलाने की तैयारी में जुटेंगे.

कोरोना ने दुनिया समेत भारत के भी लाखों लोगों का अपनी आगोश में लिया है. इस महामारी ने कई कईयों की जान ले ली. ऐसे में साल का ये अंतिम दिन भारत के लाखों डॉक्टर्स, हेल्थ वॉरियर्स, सफाई कर्मियों, दवा दुकानों में काम करने वाले, और दूसरे फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को याद करने का है. उन्हें नमन करने का है. पीएम ने कहा कि, कर्तव्य पथ पर जिन साथियों ने अपना जीवन दे दिया है, उन्हें मैं सादर नमन करता हूं.

साल 2020 में संक्रमण बढ़ती दर से हर ओर निराशा थी, चिंताएं थी, चारों तरफ सवालिया निशान लगे थे. लेकिन साल 2021 इलाज की नई आशा लेकर आ रहा है. वैक्सीन को लेकर भारत में हर जरूरी तैयारियां चल रही हैं. आयुष्मान भारत योजना से गरीबों के लगभग 30 हज़ार करोड़ रुपये ज्यादा बचे हैं. गरीबों ने अच्छे अस्पतालों में अनेकों गंभीर बीमारियों का इलाज मुफ्त में कराया है.

गौरतलब है कि, राजकोट में 201 एकड़ में नया एम्स बनने जा रहा है. करीब 1195 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण हो रहा है. यह एम्स 750 बेड का अस्पताल होगा, जिसमें आयुष के लिए 30 बेड होंगे. इस एम्स को सीधे एयरपोर्ट से कनेक्ट किया जाएगा. इसके अलावा एम्स में मरीजों के साथ आने वाले लोगों के लिए धर्मशाला और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए भी क्वार्टर बनये जा रहे हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें