26.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त तो मिल गई.. अब कबतक आएगी 16वीं किस्त की राशि, यहां जानिए पूरा अपडेट

पीएम मोदी ने झारखंड के खूंटी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था. पीएम मोदी ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 15वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया था. अब किसानों को इंतजार है 16वीं किस्त का. किसानों की जिज्ञासा है कि अब केंद्र सरकार कब तक 16वीं किस्त की रकम मिलेगी.

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त लाभुक किसानों के खाते में आ चुके हैं. अब किसानों को इंतजार है 16वीं किस्त के पैसे का. गौरतलब है कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खातों में साल में तीन बार 2000 रुपये की रकम डालती है. इसका मकसद है कि छोटो और सीमांत किसान अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा कर सकें. बता दें, 15 नवंबर 2023 को पीएम मुंडा ने झारखंड से भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर खूंटी से 15वीं किस्त की रकम जारी की थी. अब किसानों को उम्मीद है 16वीं किस्त की.

16वीं किस्त का इंतजार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था. पीएम मोदी ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 15वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया था. तत्काल किसानों के खाते में पैसा क्रेडिट हो गया. फेस्टिव सीजन में किसानों को पैसा मिलने से काफी खुश भी हुए. अब किसानों को इंतजार है 16वीं किस्त का. किसानों की जिज्ञासा है कि अब केंद्र सरकार कब तक 16वीं किस्त की रकम मिलेगी.

कब तक खाते में आ सकती है 16वीं किस्त
15 वीं किस्त की रकम मिलने के बाद अब किसानों को इंतजार है 16वीं किस्त की. किसानों को आस है कि जल्द ही उनके खाते में 16वीं किस्त की रकम भी आ जाये. ऐसे में मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकार अब अगले साल यानी 2024 में किसानों के खाते में योजना की रकम डालेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार अगले साल 2024 के फरवरी या मार्च महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को ट्रांसफर कर सकती है. हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

ई-केवाईसी जरूरी
गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत उन्हीं किसानों को राशि मिल सकती है जिन्होंने अपना ईकेवाईसी कराया हुआ है. और भू-सत्यापन का काम हो चुका है. ई-केवाईसी और भू-सत्यापन नहीं होने पर किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगी. पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया बेहद आसान है.

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं.

  • होम पेज के नीचे राइट साइड फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा.

  • फार्मर्स कॉर्नर के ठीक नीचे ई-केवाईसी पर क्लिक कर दें.

  • इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आधार की सुविधा होगी.

  • इस पेज पर अपना आधार नंबर डालें, फिर दिखाए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक कर दें.

  • इसके बाद अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालें और Get OTP पर क्लिक कर दें.

  • ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मिलेगा.

  • ओटीपी को पंच करें और सबमिट फॉर ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करें.

  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे, आपका eKYC हो जाएगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें