1. home Hindi News
  2. national
  3. pib fact check i am not let china enter the border do not buy chinese goods on diwali know the truth of this viral news boycott china products rjh

क्या ITBP ने दीपावली पर चीनी सामान के बहिष्कार को लेकर कोई विज्ञापन जारी किया है? जानें, इस वायरल खबर का सच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PIB Fact Check
PIB Fact Check
Photo : Twitter

PIB Fact Check : फेक न्यूज(FAKE NEWS) से भरे पड़े सोशल मीडिया में एक विज्ञापन तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि यह विज्ञापन भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का आधिकारिक विज्ञापन है. इस विज्ञापन में एक तसवीर है, जिसपर यह लिखा है- मैं चीन को सीमा में घुसने नहीं दूंगा, तुम दीपावली पर चीन का सामान मत खरीदना. आओ मिलकर साथ लड़ें, देश की लड़ाई. विज्ञापन के अंत में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल लिखा हुआ है और एक सेना के सिपाही की तसवीर भी विज्ञापन में लगी हुई है.

PIB Fact Check में यह बताया गया है कि सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि वायरल विज्ञापन ITBP_official द्वारा प्रायोजित है. जबकि यह दावा पूरी तरह फर्जी है. ITBP ने ऐसा कोई विज्ञापन जारी नहीं किया है. सोशल मीडिया में जब जो विज्ञापन वायरल है वह एक होर्डिंग है, जो अमूमन शहरों में सड़कों पर लगायी जाती है.

आम जनता को फेक न्यूज की भरमार से बचाने और उन्हें सही खबरों से रूबरू कराने के लिए ही PIB Fact Check किया जा रहा है ताकि आम जनता भ्रमित होकर इन खबरों के चंगुल में ना पड़ जाये. पिछले दिनों यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा और सीटैट परीक्षा को लेकर भी फेक न्यूज वायरल था जिसका फैक्ट चेक पीआईबी ने किया था.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें