1. home Home
  2. national
  3. omicron center writes to states activate war rooms impose night curfew to control coronavirus mtj

ओमिक्रॉन ने बढ़ायी चिंता, बिहार समेत 9 राज्यों को केंद्र की चिट्ठी- वॉर रूम बनाएं, नाइट कर्फ्यू लगायें

भारत में ओमिक्रॉन के केस 5 दिन में डबल हो गये हैं. केंद्र की चिंता बढ़ गयी है. राज्यों को सलाह दी गयी है कि वे वॉर रूम बनाएं, नाइट कर्फ्यू लगायें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओमिक्रॉन के केस 5 दिन में डबल हो गये
ओमिक्रॉन के केस 5 दिन में डबल हो गये
Twitter

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस के वैरिएंट ऑफ कन्सर्न ओमिक्रॉन के तेजी से प्रसार को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है. इसमें राज्य सरकारों को सलाह दी गयी है कि वे ओमिक्रॉन से निपटने के लिए वॉररूम बनाएं, नाईट कर्फ्यू लागू करें. महज 5 दिन में ओमिक्रॉन के मामले दोगुने हो गये हैं, जिससे केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गयी है. कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है सो अलग.

गुरुवार को देश भर में कोरोना के 90 हजार से अधिक केस सामने आये हैं. वहीं, ओमिक्रॉन के 495 मामले आज सामने आये, जिसने सरकार की चिंता डबल करदी. इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, ओड़िशा, उत्तराखंड, मिजोरम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर को एक चिट्ठी लिखी. स्वास्थ्य मंत्रालय की एडीशनल सेक्रेटरीी आरती आहूजा ने राज्यों से कहा है कि कोरोना की जांच की रफ्तार कम हो गयी है, जो चिंता का विषय है.

आरती आहूजा ने अपने पत्र में कहा है कि अगर पर्याप्त जांच नहीं की गयी, तो कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलेगा और इसके कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा बढ़ जायेगा. और यह किस स्तर पर फैलेगा, इसका सही-सही आकलन करना असंभव है. सचिव ने कहा है कि दुनिया के विकसित देशों ने कोई लापरवाही नहीं बरती, फिर भी उनके यहां संक्रमण तेजी से फैले. इसलिए हमें सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है. अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी.

ज्ञात हो कि भारत में कोरोना वायरस के साथ-साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले भी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में ओमिक्रॉन के 495 नये मामलों के साथ इसकी संख्या बढ़कर 2,630 हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को परीक्षण सामग्री, किट आदि के पर्याप्त भंडारण की सलाह दी है. साथ ही कहा है कि जांच सुविधाओं से जुड़े जरूरी सामानों की नियमित व्यवस्था करें.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें