1. home Hindi News
  2. national
  3. now mail express and shatabdi trains will also run waiting tickets will be available

अब मेल, एक्सप्रेस और शताब्दी ट्रेनें भी चलेंगी, मिलेंगे वेटिंग टिकट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अब मेल, एक्सप्रेस और शताब्दी ट्रेनें भी चलेंगी, मिलेंगे वेटिंग टिकट
अब मेल, एक्सप्रेस और शताब्दी ट्रेनें भी चलेंगी, मिलेंगे वेटिंग टिकट

नयी दिल्ली : राजधानी स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेलवे देशभर में मेल, एक्सप्रेस और शताब्दी ट्रेनें भी चलाने की तैयारी में है. रेल मंत्रालय ने इसके लिए बुधवार को एक सर्कुलर जारी किया है. इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट की भी बुकिंग होगी, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा. यह ट्रेन आगामी 22 मई से चलेंगी, जबकि 15 मई से ही टिकट बुकिंग शुरू होगी. आइआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये ही टिकट बुकिंग होगी. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलायी जायेंगी.

इनमें शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती हैं. इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी, लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जायेगा. हालांकि, इनमें आरएसी का टिकट नहीं काटा जायेगा. ध्यान रहे कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कन्फर्म टिकटों की ही बुकिंग हो रही है.वेटिंग लिस्ट के टिकट 15 मई से काटे जायेंगेरेल अधिकारी के मुताबिक, मेल और एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों में 22 मई से फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20-20 टिकट काटे जायेंगे. वहीं एसी-2 टियर में 50 सीटें, एसी-3 टियर में 100 सीटें और चेयर कार में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगे. स्लीपर क्लास में भी वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जायेंगे.

टिकटों की बुकिंग 15 मई से शुरू हो जायेगी, जबकि ट्रेन 22 मई से चलेंगी. किस मार्ग पर ट्रेन चलेगी, इसकी घोषणा बाद में की जायेगी.टिकट कैंसिलेशन और रिफंड के लिए नयी गाइडलाइनरेलवे ने मार्च ने 21 मार्च 2020 और आगे के लिए बुक हुए टिकटों के कैंसिलेशन और रिफंड के लिए नयी गाइडलाइन जारी की है.

दिल्ली मेट्रो भी तैयार, तारीख का एलान शीघ्र

दिल्ली मेट्रो के दोबारा चलने पर लोगों से ट्रेनों और स्टेशन परिसर पर सामाजिक दूरी रखने जैसे महत्वपूर्ण नियमों का पालन कराने के संबंध में काम जारी है. महामारी के मद्देनजर परिसरों को संक्रमण मुक्त करने और रखरखाव का काम जारी है. सिग्नल, बिजली, ‘रॉलिंग स्टॉक 'और पटरी आदि की पूर्ण जांच की जा रही है. मेट्रो सेवा शुरू करने की तारीख का एलान शीघ्र होगा. बता दें कोरोना वायरस के मद्देनजर 22 मार्च को लगे जनता कर्फ्यू से ही दिल्ली मेट्रो बंद है.

642 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अब तक चलायी गयीं

08 लाख प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाया गया रेलवे ने एक मई से 642 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन के चलते फंसे आठ लाख प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाया गया. इनमें से सबसे अधिक 301 ट्रेनें उत्तर प्रदेश और 169 ट्रेनें बिहार पहुंचीं. इसके अलावा, मध्य प्रदेश में 53, झारखंड में 40 ट्रेनें, ओड़िशा में 38, राजस्थान में आठ, पश्चिम बंगाल में सात, छत्तीसगढ़ में छह और उत्तराखंड में चार ट्रेनें पहुंचीं. आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र में तीन-तीन ट्रेनें पहुंचीं, जबकि एक-एक ट्रेन हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मणिपुर, मिजोरम, तमिलनाडु, तेलंगाना और त्रिपुरा पहुंचीं.इन रूटों पर चल रही हैं स्पेशल ट्रेनेंरेलवे ने 12 मई से ही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाना शुरू किया है. इनमें नयी दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जाने वाली राजधानी स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें