1. home Hindi News
  2. national
  3. new guidelines for lockdown up pm modi cm yogi coronavirus india latest updates 18 march 2021 records single day corona cases board exam bihar up jharkhand delhi mumbai mp odisha punjab maharashtra news lockdown fir school band amh

Coronavirus Cases Rise/Lockdown : फिर लॉकडाउन ? यूपी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, पंजाब में स्कूल बंद, झारखंड में मास्क जरूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again
Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again
pti
  • देश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है

  • क्या देश में फिर से लगेगा लॉकडाउन

  • योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी करने का काम किया

Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again : देश के कई राज्यों कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है जिसने सरकार के साथ-साथ लोगों की चिंता बढ़ा दी है. इसी बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी करने का काम किया है. मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों, मंडलायुक्तों, सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को इस बाबत पत्र लिखा है और निर्देश जारी किए हैं.

पत्र में कहा गया है कि कोरोना से ज़्यादा प्रभावित राज्यों से हवाई मार्ग और रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही एंटीजन टेस्टिंग की व्यवस्था की जाए और लक्षण मिलने पर RTPCR जांच के लिए नमूने भेजने का काम किया जाए. आगे कहा गया है कि दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टेस्टिंग के कार्य कर रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स से प्रतिदिन इस विषय में एकत्रित जानकारी लेने की जरूरत है. जहां देश के अलग-अलग राज्यों के लोग बड़ी संख्या में इन दिनों पहुंचे हैं.

नई गाइडलाइंस में भीड़भाड़ वाली जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क समेत कोरोना के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने को कहा गया है. इधर, गाजियाबाद में अब 25 मई तक धारा 144 लागू कर दी गई है. बढ़ते कोरोना और त्योहारों का हवाला देते हुए प्रशासन की ओर से सख्‍त कदम उठाया गया है. मास्क नहीं पहना है तो अब गाजियाबाद के सभी मॉल, स्कूलों और सभी महत्त्वपूर्ण जगहों पर एंट्री नहीं मिलेगी. हालांकि लॉकडाउन के दौरान से ही 144 धारा लागू है, जिसकी डेट आगे बढ़ाने का काम किया गया है.

कोरोना का कहर उत्तर प्रदेश में जेलों में भी नजर आ रहा है. कानपुर जेल में 10 कैदियों को कोरोना वायरस होने के बाद जेल प्रशासन सख्‍त है. डीजी ने आदेश दिया है कि सभी संक्रमित मरीज जेल की कोरोना बैरक में रखने का काम किया जाएगा. पूरी जेल को सैनिटाइज करवाया जा रहा है.

झारखंड में मास्क जरूरी

आज से झारखंड के सभी जिलों में मास्क चेकिंग अभियान चलेगा. मास्क नहीं पहननेवालों पर कार्रवाई की जायेगी. स्वास्थ्य विभाग के सचिव केके सोन ने इस बाबत सभी उपायुक्तों को पत्र लिखा है. उन्होंने लिखा है कि 18 मार्च से कोविड समुचित व्यवहार संबंधित जागरूकता अभियान के तहत मास्क चेकिंग अभियान चलाया जायेगा. अभियान के दौरान आम नागरिकों द्वारा मास्क नहीं पहनने की स्थिति में नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.

मध्य प्रदेश में नाईट कर्फ्यू

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते नये मामलों के मद्देनजर प्रदेश की राजधानी भोपाल एवं इंदौर में बुधवार से रात्रिकालीन कर्फ्यू यानी नाईट कर्फ्यू लगाया जाएगा और आठ अन्य शहरों में रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक बाजार बंद रहेंगे. भोपाल एवं इंदौर सहित जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल एवं खरगोन में बुधवार रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक दुकानें एवं अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और यह आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेंगे. इन शहरों में संक्रमण के अधिक मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

गुजरात में नाइट कर्फ्यू

कोरोना के मामलों में उछाल को देखते हुए गुजरात सरकार ने मंगलवार को चार महानगरों- अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में नाइट कर्फ्यू लागू करने का निर्णय किया है. इन चारों शहरों में 17 मार्च से 31 मार्च तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच कर्फ्यू रहेगा. इसके अलावा अहमदाबाद के सभी उद्यानों और पार्कों को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश जारी करने का काम किया गया है. इस दौरान कांकरिया झील और चिड़ियाघर भी बंद नजर आएंगे.

महाराष्ट्र का हाल बेहाल

महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा हालात खराब नजर आ रहे हैं. राज्य सरकार ने लोगों से नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा है. कोरोना के बढते मामलों के मद्देनजर पुणे, औरंगाबाद, नागपुर, अमरावती, परभणी सहित 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का काम किया गया है. इधर, बृहन्मुंबई नगर निगम ने स्कूलों को 17 मार्च से शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की उपस्थिती को 50 फीसद तक सीमित करने के आदेश दिये हैं. यही नहीं स्कूलों को वर्क फ्रॉम होम पैटर्न के तहत ई-लर्निंग और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. देश में फिर से कोरोना के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए कई जिले में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ

बोर्ड परीक्षा स्थगित

बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से पंजाब सरकार ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है. यही नहीं सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. 22 मार्च को शुरू होने वाली 12वीं की परीक्षा अब 20 अप्रैल से शुरू होगी. वहीं 9 अप्रैल से शुरु होने 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से करवाने का निर्णय लिया गया है. पंजाब सरकार ने आठ जिलों में नाइट कर्फ़्यू लगाने का काम किया गया है. मास्क न लगाने वालों के खि‍लाफ सख़्ती से पेश आने के दिए निर्देश दिए गये हैं. चंडीगढ़ में 8वीं तक स्कूल बंद हैं जबकि इससे ऊपर के स्कूल और कॉलेज खुले नजर आएंगे हैं. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तीनों जगहों पर परिवहन सेवाएं, बाजार और खाद्य आपूर्ति सब सामान्य है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें