1. home Hindi News
  2. national
  3. new corona strain restrictions on new year 2021 celebration night curfew banned on programs dhara 144 latest updates prt

New Corona Strain: नये साल पर पटाखें जलाना पड़ सकता है महंगा, जानें क्या है गाइडलाइंस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नये साल के जश्न पर लगा पाबंदियों का पहरा
नये साल के जश्न पर लगा पाबंदियों का पहरा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Corona New Strain: साल 2020 कोरोना वायरस की भेंट चढ़ गया. उसपर से साल के अंदिन दिनों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने रही सही कसर भी निकाल दी. भारत भी इस नये स्ट्रीम से अछूता नहीं है. देश के कुछ हिस्सों में इससे मामले देखने के मिले हैं. जिसके बाद कई राज्यों ने लॉकडाउन की अवधी बढ़ा दी तो, कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसको लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर ही हैं.

गौरतलब है कि साल भर लॉकडाउन की बंदिश झेलने के बाद कोरोना वैक्सीन आने की खबर से लोगों के चेहरे की रौनक लौटने लगी थी. और हर कोई नये साल के स्वागत की जोर शोर से तैयारी में जुटा था. लेकिन, नये कोरोना स्ट्रेन को देखते हुए फिर से जारी हो रही पाबंदी ने सारा मजा किरकिरा कर दिया. नए साल की पूर्व संध्या पर होने वाले आयोजनों पर कई शहरों में पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया. कई शहरों में धारा 144 ही लगा दी गई. ताकी लोगों को एक जगह जुटान न हो सके. किन राज्यों में क्या पाबंदी लगी है जरा देखते है.

दिल्ली में नये साल पर नियमों का पहरा रहेगा. पुलिस ने नए साल पर किसी भी तरह के कार्यक्रम करने को लेकर चेतावनी दी है. बिना परमिशन से कार्यक्रम करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. रात्रि कर्फ्यू 31 दिसंबर की रात 11 बजे से एक जनवरी की सुबह छह बजे तक और एक जनवरी की रात 11 बजे से दो जनवरी की सुबह छह बजे तक लागू रहेगा. कर्फ्यू के दौरान सार्वजनिक जगहों पर पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा नये साल के मौके पर यहां पटाखा फोड़ने पर भी बैन है.

महाराष्ट्रः कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन से बढ़ते खतरे को देखते हुए मुंबई में न्यू ईयर पार्टी (New Year Party 2021 ) पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दिया गया है. रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया है. यानी इस दौरान किसी को भी घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. सरकार ने धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी पाबंदी लगा दी है. सभी पब और रेस्टोरेंट 11 बजे तक हर हाल में बंद करा दिया जाएगा.

कर्नाटक, बेंगलुरु : कर्नाटक सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. यह कर्फ्यू 24 दिसंबर से ही लागू है, जो 11 जनवरी तक चलेगा. सरकार ने कोरोना और इसके नये स्ट्रीक को लेकर गाईडलाइंस जारी कर दी है. कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सभी प्रतिबंधात्मक और एहतियाती कदम उठाये जा रहे है.

इसके अलावा यहां भी धारा 144 लागू कर दी गई है. सार्वजनिक स्थानों पर चार से अधिक लोगों के इकट्ठा नहीं हो सकते. हालांकि, सरकार ने व्यक्तिगत पार्टी करने की इजाजत दी है. लेकिन सार्वजनिक कार्यक्रमों की मनाही रहेगी. होटलों,पब, नाइट क्लबों को किसी भी तरह का विशेष कार्यक्रम करने की इजाजत नहीं दी गई है.

राजस्थान की सरकार ने एक लाख से ऊपरी की आबादी वाले सभी शहरों में 31 दिसंबर को नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. यह कर्फ्यू 31 दिसंबर की रात 8 बजे से 1 जनवरी सुबह 8 बजे तक जारी रहेगा. इस दौरान किसी भी तरह की पार्टी का आयोजन नहीं किया होगा. इसके अलावा शाम 7 बजे के बाद बाजारों को भी बंद कर दिया जाएगा. यहां, नये साल के मोके पर पटाखा जलाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

हैदराबाद में पुलिस ने 31 दिसंबर को लेकर कड़े निर्देश दिए हैं. पुलिस ने सभी पार्टियों के लिए रात 8 बजे से 1 बजे तक का समय दिया है. तो वहीं, तमिलनाडु के चेन्नई में रेस्टोरेंट, क्लब, पब आदि जगहों पर 31 दिसंबर की रात कोई पार्टी नहीं होगी. पूरे राज्य में ये प्रतिबंध लागू रहेगा. हालांकि, रेस्टोरेंट, पब, क्लब आदि खुले रहेंगे. यहां, कोरोना के गाईडलाइंस की पालन करते हुए सामान्य गतिविधियां संचालित करने की इजाजत दे दी गई है.

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें