1. home Hindi News
  2. national
  3. national herald case rahul gandhi asked to rejoin ed investigation again tomorrow smb

National Herald Case: राहुल गांधी कल फिर ED के सामने होंगे पेश, कांग्रेस ने अघोषित आपातकाल का लगाया आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मंगलवार को फिर से ईडी के सामने पेश होने को कहा गया है. इधर, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करके देश में आतंक फैला दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Herald Case: राहुल गांधी को फिर से ईडी के सामने पेश होने को कहा गया
National Herald Case: राहुल गांधी को फिर से ईडी के सामने पेश होने को कहा गया
फोटो : ट्विटर.

National Herald Case: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को कल यानि मंगलवार को फिर से नेशनल हेराल्ड जांच मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश होने को कहा गया है. न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से सोमवार की पूछताछ जल्द समाप्त होगी. इधर, कांग्रेस ने कथित धनशोधन के मामले में राहुल गांधी की ईडी के समक्ष पेशी को लेकर सोमवार को केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है. पार्टी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करके देश में आतंक फैला दिया है.

कांग्रेस के कई नेता हिरासत में लिए गए

इन सबके बीच, राहुल गांधी को ईडी के द्वारा पूछताछ मामले पर कांग्रेस ने बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है. कांग्रेस ने दावा किया कि राहुल गांधी की ईडी के समक्ष पेशी पर पार्टी के सत्याग्रह को रोकने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने नयी दिल्ली इलाके में अघोषित आपातकाल लगा दिया. पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं और बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के समर्थन में मार्च निकाला जिसके बाद पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया.

कई रास्तों पर पुलिस ने लगा दिए थे अवरोधक

कांग्रेस के मार्च और सत्याग्रह को देखते हुए पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड जाने वाले कई रास्तों पर अवरोधक लगा दिए थे और इलाके में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी थी. इसको लेकर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस कार्यालय के निकट सिर्फ बुल्डोजर नहीं दिख रहा है.

ईडी मुख्यालय जाने के लिए राहुल गांधी पैदल निकले

एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी मुख्यालय तक जाने के लिए राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय से पैदल निकले और इस मौके पर उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता एवं कार्यकर्ता भी थे. पुलिस ने मार्च शुरू होने के कुछ देर बाद कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को रोक लिया और उन्हें हिरासत में ले लिया. बाद में राहुल गांधी गाड़ी में सवार होकर ईडी मुख्यालय पहुंचे.

कई कांग्रेसी नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

कांग्रेस के अनुसार अशोक गहलोत, पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, वरिष्ठ नेता हरीश रावत, जयराम रमेश और कई अन्य नेताओं को हिरासत में ले लिया गया. बाद में प्रियंका गांधी ने तुगलक रोड थाने पहुंचकर हिरासत में लिए गए पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. पार्टी सूत्रों का कहना है कि पुलिस के साथ हुई धक्कामुक्की के चलते वेणुगोपाल की तबियत बिगड़ गई थी और उन्हें सांस लेने में थोड़ी दिक्कत होने लगी थी, हालांकि बाद में उनकी सेहत में सुधार हुआ. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि हिरासत में लिए गए नेताओं को पुलिस ने छोड़ दिया.

गहलोत का सवाल, राहुल गांधी ने क्या गलत किया है?

राहुल गांधी से पूछताछ के दौरान ही अशोक गहलोत, भूपेश बघेल और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ईडी कार्यालय के बाहर संवाददाताओ से बातचीत में सरकार पर तीखा हमला बोला और सरकार पर प्रतिशोध की राजनीति करने का आरोप लगाया. अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी को सुबह से बैठाकर रखा है, उन्होंने क्या गलत किया है? उन्होंने सिर्फ अखबार को कर्ज दिया, इसमें कुछ भी गलत नहीं है. यंग इंडियन से सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी जी एक रुपया नहीं ले सकते. इसमें कोई लाभ नहीं ले सकता. यह सब प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और एजेंसियों को अच्छी तरह मालूम है.

सरकार ने पूरे देश में मचा रखा है आतंक: गहलोत

राजस्थान के सीएम ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्ता में बैठे लोगों के लिए देश में प्रतिपक्ष नहीं है. सोनिया गांधी जी समेत 13 दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री से अपील की थी कि वह अहिंसा का माहौल बनाने की अपील करें, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. आज देश में दंगे हो रहे हैं, बुल्डोजर चलाने का नाटक हो रहा है. गहलोत ने आरोप लगाया कि इस सरकार ने पूरे देश में आतंक मचा रखा है. कई अधिकारी कहते हैं कि हमारी मजबूरी है.

भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि विपक्ष के नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का लगातार दुरुपयोग किया जा रहा है. पिछले 8 वर्षों में बीजेपी और उसके समर्थक दलों के नेताओं के खिलाफ एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है. जब विपक्ष का नेता बीजेपी में शामिल हो जाता है तो उसके खिलाफ मामला रफादफा कर दिया जाता है.

दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया: सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने दावा किया कि पुलिस ने मार्च से पहले ही कांग्रेस के बहुत सारे कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया था और कई नेताओं को नजरबंद कर दिया था. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि दिल्ली पुलिस ने कल रात से ही धर-पकड़ शुरू कर दी थी. दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया. हजारों कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया और हमारे कई नेताओं को नजरबंद किया गया. मोदी सरकार ने नयी दिल्ली इलाके में अघोषित आपतकाल लगा दिया. सुरजेवाला ने कहा कि मोदी जी जान लें, सत्याग्रह को कोई नहीं रोक सकता. हम झुकने वाले नहीं हैं, हम डरने वाले नहीं हैं. यह सत्य के लिए लड़ाई है. यह लड़ाई जारी रहेगी.

‘नेशनल हेराल्ड' का स्वामित्व आज भी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के पास: कांग्रेस

सुरजेवाला ने कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के खिलाफ लगे आरोपों को निराधार करार देते हुए कहा कि कांग्रेस एक राजनीतिक दल है और एक राजनीतिक दल किसी कंपनी में हिस्सेदारी नहीं खरीद सकता. इसलिए यंग इंडियन के नाम से एक गैर-लाभकारी कंपनी को नेशनल हेराल्ड एवं एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के शेयर दिए गए, ताकि 90 करोड़ का कर्ज खत्म हो सके. उन्होंने कहा कि इस 90 करोड़ रुपये में से 67 करोड़ रुपये कर्मचारियों के वेतन एवं वीआरएस के लिए दिए गए तथा बाकी सरकार का बकाया, बिजली के बिल तथा भवन के लिए भुगतान हुआ. यह अपराध कैसे हो सकता है? यह तो कर्तव्य का बोध है. सुरजेवाला के अनुसार, नेशनल हेराल्ड का स्वामित्व आज भी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के पास है और सारी संपत्ति सुरक्षित है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें