15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Mann Ki Baat : हम इस दिन को कभी नहीं भूल सकते, 26/11 हमले को लेकर बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat: 'मन की बात' में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज के ही दिन देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ था. ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उभरे और अब पूरे हौसले के साथ आतंक को कुचल भी रहे हैं. जानें पीएम मोदी ने और क्या कहा

‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26/11 आतंकी हमले पर बात की. उन्होंने कहा कि हम इस दिन को कभी नहीं भूल सकते जब भारत को सबसे जघन्य आतंकवादी हमले का सामना करना पड़ा था. आगे उन्होंने कहा कि 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने भारत के संविधान को अंगीकार किया था. देश के सभी देशवासियों को मैं संविधान दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं…हम सब मिलकर विकसित भारत के संकल्प को जरूर पूरा करेंगे..

देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ

मन की बात‘ में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज के ही दिन देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ था. ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उभरे और अब पूरे हौसले के साथ आतंक को कुचल भी रहे हैं. मुंबई हमले में अपना जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं. इस हमले में हमारे जो जांबाज वीरगति को प्राप्त हुए, देश उन्हें आज याद कर रहा है.


Also Read: Tejas Fighter Jet: जानें तेजस व‍िमान की खास बातें, पीएम मोदी ने कुछ इस तरह भरी उड़ान, देखें तस्वीर

विदेश में शादी समारोह करने के चलन पर सवाल

मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ परिवारों द्वारा विदेश में शादी समारोह करने के चलन पर सवाल उठाए और ऐसे आयोजन देश में ही करने का आग्रह किया.

‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और क्या कहा पढ़ें…

-पीएम मोदी ने कहा कि हम अब local से global की तरफ बढ़ रहे हैं और इससे कई महिलाएं सशक्त हो रही है.

-पीएम मोदी ने कहा कि ये भी दुर्भाग्य रहा कि संविधान का पहला संशोधन, फ्रीडम ऑफ स्पीच और फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के अधिकारों में कटौती करने के लिए हुआ था.

-पीएम मोदी ने कहा कि उस दौर में भारत उन कुछ देशों में था जहां महिलाओं को संविधान से वोटिंग का अधिकार दिया. राष्ट्र निर्माण में जब सबका साथ होता है, तभी सबका विकास भी हो पाता है.

-पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में भी स्पष्ट दिख रहा है कि कई परिवर्तनों का नेतृत्व देश की 140 करोड़ जनता ही कर रही है. इसका एक प्रत्यक्ष उदाहरण हमने त्योहारों के इस समय में देखा है.

Also Read: तेजस मामले में कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना- ‘चुनावी तस्वीरें खिंचवाने के उस्ताद’ बताया

-पीएम मोदी ने कहा कि वोकल फॉर लोकल की सफलता, विकसित भारत – समृद्ध भारत के द्वार खोल रही है. वोकल फॉर लोकल का ये अभियान पूरे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देता है.

-पीएम मोदी ने कहा कि साथियों, भारतीय उत्पादों के प्रति यह भावना केवल त्योहारों तक सीमित नहीं रहनी चाहिए. शादियों से जुड़ी खरीदारी में भी आप सभी भारत में बने उत्पादों को ही महत्व दें.

-पीएम मोदी ने कहा कि अब लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं. ये भी बहुत उत्साह बढ़ाने वाला है.

-पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने जो प्रशासनिक और कानूनी सुधार किये हैं, उसके बाद आज हमारे युवा एक नई ऊर्जा के साथ बड़े पैमाने पर इनोवेशन के काम में जुटे हैं.

-पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ में मैनें भारत में बड़ी संख्या में लगने वाले मेलों की चर्चा की थी. आपको ये जानकार अच्छा लगेगा कि इसमें हज़ारों लोगों ने हिस्सा लिया और बहुत लोगों ने पुरस्कार भी जीते.

Also Read: सचिन पायलट ने पीएम मोदी के बयान पर किया पलटवार, कहा- ‘यह ध्यान भटकाने की कोशिश’

-पीएम मोदी ने कहा कि साथियों, गांव-गांव में लगने वाले मेलों की तरह ही हमारे यहां विभिन्न नृत्यों की भी अपनी ही विरासत है. झारखंड, ओडिशा और बंगाल के जन-जातीय इलाकों में एक बहुत प्रसिद्ध नृत्य है जिसे ‘छऊ’ के नाम से बुलाते हैं.

-पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने साफ-सफाई और सार्वजनिक स्वच्छता को लेकर लोगों की सोच बदल दी है. ये पहल आज राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बन चुकी है.

-पीएम मोदी ने कहा कि मैं हमेशा कहता हूं कि स्वच्छता कोई एक दिन या एक सप्ताह का अभियान नहीं है बल्कि ये तो जीवन में उतारने वाला काम है.

-पीएम मोदी ने कहा कि मेरे परिवारजनों आप सभी को कार्तिक पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं…‘मन की बात’ के सभी श्रोताओं को गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनायें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें