1. home Home
  2. national
  3. names of anil ambani jackie shroff and nira radia are also included in pandora papers apart from sachin there is a stir in 91 countries vwt

पेंडोरा पेपर्स में सचिन के अलावा अनिल अंबानी, जैकी श्रॉफ और नीरा राडिया का भी नाम, 91 देशों में मचा है हड़कंप

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, पेंडेरा पेपर्स में भारत के सचिन तेंडुलकर के अलावा अनिल अंबानी, विनोद अडानी, बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ, किरण मजूमदार शॉ, नीरा राडिया और सतीश शर्मा समेत कई भारतीयों के नाम सामने आए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आईसीआईजे ने किया खुलासा.
आईसीआईजे ने किया खुलासा.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट (आईसीआईजे) के पेंडोरा पेपर्स लीक मामले से भारत समेत पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. इस पेंडोरा पेपर्स में क्रिकेट के भगवान कह जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के अलावा भारत के कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, पेंडेरा पेपर्स में भारत के सचिन तेंडुलकर के अलावा अनिल अंबानी, विनोद अडानी, बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ, किरण मजूमदार शॉ, नीरा राडिया और सतीश शर्मा समेत कई भारतीयों के नाम सामने आए हैं. आईसीआईजे में बीबीसी और गार्जियन के अलावा भारत के इंडियन एक्सप्रेस समेत दुनिया भर के करीब डेढ़ सौ से अधिक मीडिया ग्रुप शामिल हैं.

किरण मजूमदार ने सफाई में कही ये बात

आईसीआईजे ने दावा किया है कि उसके पास 1.19 करोड़ से भी अधिक गोपनीय दस्तावेज हैं, जिसने अमीरों के लेनदेन का खुलासा किया गया है. पेंडोरा पेपर्स की सूची में बायोकॉन की प्रमुख किरण मजूमदार शॉ के पति जॉन शॉ का नाम भी शामिल है. इसमें अपने पति का नाम शामिल किए जाने पर किरण मजूमदार शॉ ने कहा कि उनके पति के विदेश स्थित ट्रस्ट को गलत तरीके से शामिल किया गया है.

उन्होंने कहा कि उनके पति का ट्रस्ट वास्तविक और वैध है. उन्होंने कहा कि मेरे पति के विदेश वाले ट्रस्ट का नाम गलत तरीके से शामिल किया गया है, जिसे स्वतंत्र ट्रस्टी मैनेज करते हैं. किसी भी भारतीय के पास इसकी चाबी नहीं है, जैसा कि पेंडोरा पेपर्स में आरोप लगाया गया है.

पेंडोरा पेपर्स में 380 भारतीयों के नाम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पेंडोरा पेपर्स लीक में करीब 380 भारतीयों के नाम शामिल होने का दावा किया जा रहा है. इसमें सचिन तेंडुलकर का नाम भी शामिल है. इसके बारे में उनके वकील का कहना है कि उनका निवेश वैध है और इसके बारे में टैक्स अधिकारियों को जानकारी है. इसमें अनिल अंबानी और भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी का नाम भी शामिल है.

दुनिया के 91 देशों में हड़कंप

पेंडोरा पेपर्स लीक मामला सामने आने के बाद दुनिया के करीब 91 देशों में हड़कंप मचा हुआ है. इसकी सूची में दुनिया भर के राजनेताओं और दिग्गज हस्तियों के पर दूसरे देशों में छिपाकर संपत्ति बनाने का आरोप है. आईसीआईजे ने दावा किया है कि उसके पास 1.19 करोड़ से अधिक गोपनीय दस्तावेज मौजूद है, जिसमें अमीरों के गुप्त लेनदेन का खुलासा किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें