1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon session of parliament starts from july 19 to august 13 lok sabha speaker om birla said rjh

19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा संसद का मानसून सत्र, कोरोना महामारी को देखते हुए ऐसी है व्यवस्था

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Lok Sabha Speaker Om Birla
Lok Sabha Speaker Om Birla
Twitter

संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा. इस संबंध में लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि संसद का मानसून सत्र कुल 19 दिन का होगा. उन्होंने यह जानकारी आगामी सत्र को लेकर तैयारियों का जायजा लेते हुए दी.

स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि संसद का सत्र सुबह 11 बजे से शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा. चूंकि कोरोना वायरस प्रकोप अभी भी जारी है, इसलिए संसद का सत्र सभी आवश्यक प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किया जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए सांसदों के बैठने की उचित व्यवस्था की जा रही है.

ओम बिरला ने कहा कि सभी सदस्यों और मीडिया को कोविड -19 नियमों के अनुसार ही सदन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. स्पीकर ने कहा, आरटीपीसीआर परीक्षण अनिवार्य नहीं है.

लेकिन हमारा उन सब से जिन्होंने कोरोना टीका नहीं लिया है यह आग्रह है कि वे टीका जरूर लें. इससे पहले यह जानकारी सामने आयी थी कि जिन्होंने कोरोना वैक्सीन का एक भी डोज नहीं लिया है उन्हें आरटीपीसीआर टेस्ट के बिना सदन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.

हालांकि जिन्होंने वैक्सीन नहीं लिया है उन्हें हर दो सप्ताह में कोरोना टेस्ट कराना होगा. यह नियम सांसदों के साथ-साथ उन सभी लोगों के लिए है जो सदन में प्रवेश करेंगे. जानकारी के अनुसार अब तक, लोकसभा के 444 सदस्यों और राज्यसभा के 218 सदस्यों को कोविड -19 का टीका लगाया गया है. कई सांसद जो कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित थे वे टीका नहीं ले पाये हैं.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण संसद का सत्र भी प्रभावित हुआ था, जिसकी वजह से कई अध्यादेश और बिल लंबित हैं, जिनपर इस सत्र में चर्चा होगी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें