1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon hits kerala 5 day heavy rain forecast by imd yellow alert for uttarakhand mtj

Monsoon: समय से पहले केरल पहुंचा मानसून, 5 दिन तक होगी भारी बारिश, उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग (IMD) ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे 29 और 30 मई को समुद्र में न जायें. मौसम विभाग ने कहा है कि अरब सागर से उठने वाली हवाओं के साथ-साथ मेघ गर्जन की भी संभावना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Monsoon: केरल में भारी बारिश का दौर शुरू
Monsoon: केरल में भारी बारिश का दौर शुरू
twitter

नयी दिल्ली: मानसून (Monsoon) ने समय से पहले केरल में दस्तक दे दी है. कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग (Weather Department) ने कहा है कि अगले 5 दिनों तक केरल में भारी बारिश (Kerala Heavy Rain) होगी. वहीं, उत्तराखंड के पांच जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. इन जिलों में दो दिन तक मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है.

कई जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) तिरुवनंतपुरम के डायरेक्टर के संतोष ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों तक केरल के कई जिलों में मूसलाधार बारिश होगी. मौसम विभाग (IMD) ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे 29 और 30 मई को समुद्र में न जायें. मौसम विभाग ने कहा है कि अरब सागर से उठने वाली हवाओं के साथ-साथ मेघ गर्जन की भी संभावना है.

गृह सचिव ने की थी बैठक

बता दें कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला (Ajay Kumar Bhalla) ने 18 मई को ही सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के साथ-साथ केंद्रीय एजेंसियों से कहा था कि वे मानसून के मद्देनजर अपनी तैयारी पूरी रखें. गृह सचिव ने कहा था कि मानसून के दौरान बाढ़, चक्रवात और भू-स्खलन की घटनाएं होती हैं. इसकी वजह से जान-माल के का कम से कम नुकसान हो, उसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें.

उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी

उधर, उत्तराखंड (Uttarakhand) में दो दिन तक भारी बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert) मौसम विभाग ने जारी किया है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश होगी. इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और वज्रपात की भी आशंका है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें