1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon 2021 tracker aaj ka mausam 7 june bihar up mp delhi jharkhand odisha mumbai east and north india weather news in hindi amh

Weather Forecast/ Monsoon 2021 Tracker : दिल्‍ली, यूपी, बिहार...हर जगह गर्मी से लोग बेहाल, जानें आपके शहर में कब से होगी बारिश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Monsoon 2021 Tracker
Monsoon 2021 Tracker
pti
  • रविवार तक मानसून पूरे पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल व सिक्किम में पहुंच गया

  • मानसून की स्थिति को लेकर मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई

  • मानसून 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा बिहार के भागों में पहुंच जाएगा

Weather Forecast/ Monsoon 2021 Tracker : चिलचिलाती गर्मी से सभी निजात पाना चाहते हैं. यही वजह है कि लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं. मानसून की स्थिति को लेकर मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है. विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून और आगे बढ़ते हुए अपनी सामान्य तिथि से चार दिन बाद पूरे पूर्वोत्तर भारत में पहुंच चुका है.

आपको बता दें कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने दो दिन की देरी से तीन जून को केरल में दस्तक दी थी, जिसके साथ ही चार महीने तक चलने वाला मानसून का सीजन शुरू हुआ. तीन दिन के दौरान यह पूरे केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के हिस्सों में पहुंच चुका है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून मध्य अरब सागर के और अधिक भागों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, पूरे कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ और भागों, पूरे तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ चुका है. छह जून 2021 यानी रविवार तक यह पूरे पूर्वोत्तर भारत (नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश) उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल व सिक्किम में पहुंच गया है.

यहां चर्चा कर दें कि पूर्वोत्तर के विभिन्न भागों में मॉनसून 3 से 10 जून के बीच पहुंच जाता है. जैसे अगरतला, आइजोल, शिलांग और इम्फाल में यह एक जून को जबकि गंगटोक और सिक्किम में 10 जून को मानसून की एंट्री होती है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिन में इसकी गति धीमी हो जाएगी. बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण बनने की संभावना नजर आ रही है, जिसके बाद मॉनसून गतिविधि के जोर पकड़ने की संभावना है.

इससे मानसून को 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा बिहार के भागों में पहुंचने में मदद मिलेगी. इस साल मॉनसून सामान्य रहने का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है.

बिहार एवं झारखंड में मानसून की एंट्री

दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को असम पहुंच चुका है. इसके अब बंगाल की ओर मुड़ने के आसार नजर आ रहे हैं. उसके बाद बिहार एवं झारखंड में इसकी एंट्री होगी. बिहार में पश्चिमी हवाओं के कारण फिलहाल काफी गर्मी पड़ रही है. तेज धूप के साथ उमस परेशानी पैदा कर रही है. मानसून के बंगाल की ओर मुड़ते ही बिहार और झारखंड में मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी.

हर जगह गर्मी से हाहाकार

समूचा उत्‍तर भारत पिछले दो दिन से गर्मी से परेशान है. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है, कभी-कभी उससे ज्‍यादा भी तापमान रिकार्ड किया जा रहा है. दिल्‍ली , उत्‍तर प्रदेश , हरियाणा या फिर बिहार के अधिकांश इलाके हों…सब जगह गर्मी का यही हाल है.

जानिए कब होगी बारिश

बिहार में 15 जून के आसपास मानसून पहुंच सकती है. बिहार की तरह यूपी में भी 12 जून से मौसम बदल सकता है. 12 और 13 जून को बारिश की संभावना बन रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मॉनसून 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा बिहार के कुछ हिस्‍सों तक पहुंच जाएगा जबकि दिल्‍ली में मॉनसून जून के आखिर तक पहुंचेगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें