1. home Hindi News
  2. national
  3. modi government made the issue of jammu and kashmir more complicated mehbooba mufti said rjh

जम्मू-कश्मीर के मसले को मोदी सरकार ने और जटिल बना दिया, महबूबा मुफ्ती का केंद्र सरकार पर आरोप

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि केंद्र-शासित प्रदेश में स्थिति दिन-ब-दिन बदतर होती जा रही है या बदतर बनाई जा रही है और लोगों को पांच अगस्त 2019 के बाद से कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mehbooba Mufti
Mehbooba Mufti
Twitter

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर एक राजनीतिक मुद्दा है और तत्कालीन राज्य के विशेष दर्जे को समाप्त करके इस मुद्दे को और जटिल बना दिया गया है. महबूबा ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को धार्मिक रंग देने के लिए परिसीमन प्रक्रिया का इस्तेमाल कर रही है.

केंद्र-शासित प्रदेश में स्थिति दिन-ब-दिन बदतर होती जा रही

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि केंद्र-शासित प्रदेश में स्थिति दिन-ब-दिन बदतर होती जा रही है या बदतर बनाई जा रही है और लोगों को पांच अगस्त 2019 के बाद से कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. जब केंद्र सरकार ने अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी बना दिया था. पीडीपी प्रमुख ने कहा, जम्मू-कश्मीर के लोगों के अधिकारों, भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त गारंटी, को रौंदने का प्रयास किया जा रहा है. परिसीमन आयोग की रिपोर्ट उसी का हिस्सा है और इसमें कोई नयी बात नहीं है.

भाजपा के खिलाफ बोलने वाला देश विरोधी करार दिया जाता है

यह लोगों को कमजोर करने की कोशिश भी है. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने मुद्दे को हल करने के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत की मांग करते हुए कहा कि उन्हें राष्ट्र-विरोधी करार दिया जाएगा, क्योंकि जो भी भाजपा या उसके एजेंडे और यहां तक ​​कि (नाथूराम) गोडसे के खिलाफ बोलता है, उसे भारत-विरोधी घोषित कर दिया जाता है. उन्होंने कहा, लेकिन मैं फिर भी कहूंगी कि जम्मू-कश्मीर का मुद्दा एक राजनीतिक मुद्दा है और अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी बनाने से यह हल नहीं हुआ है, बल्कि और जटिल बन गया है.

पाकिस्तान से भारत को बात करनी होगी

भारत सरकार को अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से आज या कल या किसी और दिन बात करनी होगी, ताकि मामला सुलझाया जा सके और खून-खराबा रोका जा सके. हालांकि, महबूबा ने आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में जितनी हिंसा या खून-खराबा होगा, भाजपा को उतना ही फायदा होगा.

लद्दाख में हमेशा चीन कर रहा घुसपैठ

यह पूछे जाने पर कि केंद्र ने जम्मू-कश्मीर के बारे में पाकिस्तान से बात करने से स्पष्ट रूप से इनकार किया है और इसके बजाय पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के बारे में बात करना चाहता है, महबूबा ने कहा, पहले, उन्हें चीन द्वारा लद्दाख में दिन-प्रतिदिन घुसपैठ किए जाने के बारे में बात करनी चाहिए. उन्होंने कहा, वह भी जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है, न कि पाकिस्तान का. भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष-विराम बातचीत के बाद कारगर रहा. वे यह मानने से कतरा रहे हैं कि वे पाकिस्तान से बात कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें