1. home Hindi News
  2. national
  3. modi cabinet approves 48 thousand crore mega deal approves purchase of 73 tejas aircraft mk 1a and mk 1 rajnath singh avd

48 हजार करोड़ की मेगा डील पर मोदी कैबिनेट की मुहर, 83 तेजस विमान खरीद को मंजूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
48 हजार करोड़ की मेगा डील पर मोदी कैबिनेट की मुहर
48 हजार करोड़ की मेगा डील पर मोदी कैबिनेट की मुहर
twitter

Modi Cabinet approves 48 thousand crore mega deal : केंद्र की मोदी सरकार ने वायु सेना को और मजबूत करने के लिए 48 हजार करोड़ रुपये की मेगा डील पर अपनी मुहर लगा दी है. दरअसल सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) ने 73 तेजस हल्के लड़ाकू विमानों (73 Light Combat Aircraft) की वायु सेना में इंट्री का रास्ता साफ कर दिया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी जनकारी दे ते हुए बताया कि सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल समिति ने करीब 48,000 करोड़ रुपये की लागत से तेजस विमान खरीदने को मंजूरी दे दी है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया और लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल समिति (सीसीएस) की बैठक में यह फैसला किया गया. यह सौदा भारतीय रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिये गेम चेंजर होगा.

उन्होंने कहा कि घरेलू स्तर पर तैयार किये जाने वाले एलसीए तेजस से जुड़ी इस खरीद पर लागत करीब 48000 करोड़ रुपये आयेगी. रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, मंत्रिमंडल ने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से भारतीय वायु सेना के लिये 83 तेजस विमान खरीदने को मंजूरी प्रदान कर दी.

इसके तहत 73 हल्के लड़ाकू विमान (73 Light Combat Aircraft) तेजस MK-1A और 10 तेजस MK-1 प्रशिक्षण विमान शामिल हैं. हल्का लड़ाकू विमान MK-1A का डिजाइन एवं विकास स्वदेशी स्तर पर किया गया है और यह चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमान से जुड़े अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें