1. home Hindi News
  2. national
  3. mobile will be used for travel mobile will be enough to enter the metro pkj

अपने मोबाइल की मदद से कर सकेंगे मेट्रो में प्रवेश, यात्रा के लिए पूरे देश में लागू होगी सुविधा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली मेट्रो
दिल्ली मेट्रो
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : मेट्रो में स्मार्ट कार्ड के जरिये प्रवेश करने की इजाजत है लेकिन अब आपका फोन भी मेट्रो में प्रवेश का कार्ड बन सकता है इसके लिए तैयारी की जा रही है. चौथे चरण की लाइन में स्वचालित किराया लेने की व्यवस्था होगी यात्री अपने फोन का इस्तेमाल करके भी मेट्रो के अंदर प्रेवश कर सकेंगे.

साल 2019 के मार्च महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में विकसित एनसीएमसी की शुरुआत की थी. इसकी मदद से देश में मेट्रो और बस सेवाओं में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है डीएमआरसी के प्रमुख मंगू सिंह सिओल मेट्रो समेत विभिन्न देशों में आधुनिक प्रणाली में स्वचालित किराया संग्रहण (एएफसी) गेट से अंदर-बाहर होने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल की सुविधा उपलब्ध है .

उन्होंने कहा, अन्य उपायो के जरिये कैसे इसे और बेहतर बनाये जाये इस पर हम लगातार काम कर रहे हैं. चौथे चरण में एएफसी प्रणाली में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल हो सकेगा. अब मोबाइल भी स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा और यात्री चौथे चरण की लाइनों में एएफसी गेटों से आने-जाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकेंगे . एनसीएमसी एवं मोबाइल फोन के जरिए स्टेशन के भीतर आने-जाने की सुविधा इस साल के अंत तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर उपलब्ध करायी जा सकती है .

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्री मोबाइल फोन पर क्यूआर कोड को स्कैन करके आवाजाही आसानी से कर सगेंगे भविष्य में ऐसी प्रणाली आयेगी जिससे यात्री खुद ही क्यूआर कोड बना सकेंगे इसेकी मदद से एएफसी गेट के जरिए आवाजाही की जा सकेगी. ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल मार्च में दिल्ली मेट्रो के प्रस्तावित चौथे चरण के छह कॉरिडोर में से तीन को मंजूरी दी थी.

Posted By- Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें