1. home Hindi News
  2. national
  3. maharashtra news today live in hindi after long time the doors of the temple opened the queues of devotees were long pkj

लंबे अरसे के बाद खुले मंदिर के द्वार, भक्तों की लंबी लगी रही कतार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लंबे अरसे के बाद खुले मंदिर के द्वार
लंबे अरसे के बाद खुले मंदिर के द्वार
फाइल फोटो

कोरोना की वजह से बंद मंदिरों के द्वार अब खुलने लगे हैं. महाराष्ट्र सरकार ने मंदिर खोलने की इजाजत दे दी है. 24 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लग गया था . इसी वक्त धार्मिक स्थलों पर भी पाबंदी लग गयी थी. महाराष्ट्र सरकार से इजाजत मिलने के बाद मंदिर खोल दिये गये हैं. महाराष्ट्र के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में गणपति बप्पा के दर्शन के लिए सुबह से लंबी कतार लगी थी.

सिद्धिविनायक मंदिर के साथ- साथ शिर्डी के साईं मंदिर समेत कई मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखी गयी हालांकि यहां कोरोना से बचाव के लिए सख्त नियम बनाये गये थे. इन नियमों का पूरी तरह पालन करने के बाद ही भक्तों को मंदिर के अंदर प्रवेश की इजाजत दी गयी. मंदिर में भक्तों को प्रसाद चढ़ाने की इजाजत नहीं दी गयी है.

श्री सिद्धिविनायक मंदिर में प्रवेश के लिए नियम बनाया गया है कि 1 घंटे में मात्र 100 भक्तों को ही अंदर प्रवेश करने और दर्शन की इजाजत दी गयी है. मंदिर में समय-समय पर सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया हो रही है. कोरोना महामारी को देखते हुए ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया कि पहले बप्पा के दर्शन के लिए अब मात्र एक हजार भक्तों को ही दर्शन की इजाजत है.

भक्तों को बप्पा के दर्शन केलिए बुकिंग करनी होती है. इसके लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है. इस मोबाइल ऐप का नाम ‘श्री सिद्धिविनायक मंदिर’ ऐप है. अगर आप बप्पा के दर्शन करना चाहते हैं तो पहले इस ऐप को डाउनलोड करना होगा. इसमें आपको सारी जानकारी भरनी होगी. पूरी जानकारी भरने के बाद आपको एक कोड मिलेगा. इसी कोड को दिखाकर आप मंदिर में अंदर प्रवेश कर सकेंगे.

मंदिर के अंदर प्रवेश करने के लिए मास्क पहनना जरूरी होगी. दो भक्तों के बीच उचित दूरी का पालन करना होगा. 65 साल से ज्यादा उम्र के भक्त और गर्भवती महिलाओं को उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी गयी है. प्रवेश से पहले सैनिटाइज करना होगा साथ ही तापमान की भी जांच की जायेगी. गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाईओ की जायेगी.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें