1. home Hindi News
  2. national
  3. maharashtra crisis latest updates bjp may make govt uddhav thackeray resigns amh

Uddhav Thackeray Resigns : इस्‍तीफा देने के बाद मंदिर पहुंचे उद्धव ठाकरे, जानें अब महाराष्ट्र का समीकरण

वेबकास्ट पर उद्धव ठाकरे ने अपने संबोधन कहा कि उनकी रुचि संख्याबल के खेल में नहीं है. एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के कई विधायकों की बगावत का सामना कर रहे उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्हें अपना पद छोड़ने पर कोई अफसोस नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maharashtra political crisis
Maharashtra political crisis
pti

Uddhav Thackeray Resigns : महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक घमासान के बीच उद्धव ठाकरे ने बुधवार की रात महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. सुप्रीम कोर्ट से गुरुवार को विधानसभा में होनेवाले फ्लोर टेस्ट (शक्ति परीक्षण) का रास्ता साफ होने के बाद ठाकरे ने वेबकास्ट के जरिये कुर्सी छोड़ने का एलान किया. उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा देने की घोषणा की. इस एलान के बाद रात करीब साढ़े ग्यारह बजे उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए राजभवन पहुंचे और उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा.

इस्‍तीफा देने के बाद उद्धव ठाकरे पहुंचे मंदिर

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद अपने आवास मातोश्री देर रात लौट चुके हैं. उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंपने के बाद अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ एक मंदिर पहुंचे और यहां उन्होंने पूजा की.

उद्धव ठाकरे ने इस तरह दिया इस्‍तीफा

वेबकास्ट पर उद्धव ठाकरे ने अपने संबोधन कहा कि उनकी रुचि संख्याबल के खेल में नहीं है. एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के कई विधायकों की बगावत का सामना कर रहे उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्हें अपना पद छोड़ने पर कोई अफसोस नहीं है. ठाकरे ने कहा कि वह पार्टी का पुनर्निर्माण करेंगे. गौरतलब है कि उद्धव महाविकास आघाडी सरकार की अगुआई कर रहे थे, जिसमें शिवसेना के साथ राकांपा व कांग्रेस भी शामिल थी.

Maharashtra political crisis
Maharashtra political crisis
pti

राज्यपाल के निर्देश पर रोक से कोर्ट का इनकार

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत िसंह कोश्यारी के उस निर्देश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसमें उद्धव ठाकरे सरकार को गुरुवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने का निर्देश दिया गया था.

संभावित समीकरण

महाराष्ट्र विधानसभा : 288 कुल सीट

बहुमत : 144

भाजपा : 106

शिंदे गुट: 49

अन्य: 07

भाजपा के साथ कुल 162

बागी विधायक गुवाहाटी से पहुंचे गोवा, बनायेंगे आगे की रणनीति

बागियों से बोले उद्धव- बात तो करते, नहीं थी दगा की उम्मीद उद्धव ठाकरे ने अपनी उपलब्धियों के साथ बगावत पर दुख व्यक्त किया. बागियों से कहा कि यदि आपने मुझसे बात करने की कोशिश की होती, तो मैं जरूर बात करता. मैं आज भी बात करने को तैयार हूं. मैंने आपको अपना माना था. आपसे दगा की उम्मीद नहीं थी.

Uddhav Thackeray
Uddhav Thackeray
pti

शिवसेना के बागी विधायकों में से एक भरत गोगावले ने कहा कि सभी बागी विधायक बैठक करेंगे, जिसमें अपने अगले कदम पर चर्चा करेंगे. गौरतलब है कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना से अलग हुए विधायकों को लेकर एक चार्टर्ड विमान बुधवार की रात गुवाहाटी से गोवा के डाबोलिम हवाई अड्डे पर उतरा. हवाई अड्डे से सभी विशेष बसों में दोना पावला स्थित होटल रवाना हुए. गोगावले ने कहा कि ऐसा नहीं है कि हम उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद छोड़ने के फैसले से बहुत खुश हैं.

भाजपा खेमे में जश्न, पार्टी नेताओं ने देवेंद्र फडणवीस को दी बधाई

उद्धव के इस्तीफे के साथ ही भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस का मुख्यमंत्री बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वह शीघ्र ही राज्यपाल के पास जा कर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. चर्चा है कि फडणवीस एक जुलाई को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. फडणवीस ने शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे से भी बात की. ठाकरे के इस्तीफे की घोषणा के बाद भाजपा के कई विधायक और वरिष्ठ नेता पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मुंबई स्थित आवास पर एकत्रित हुए. कई नेताओं ने एक-दूसरे को बधाई दी.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें