1. home Hindi News
  2. national
  3. maha kumbh mela 2021 uttarakhand dgp ashok kumar says about preparations on for kumbh mela interstate meeting on february 19 with police and intelligence officials smb

महाकुंभ के लिए हरिद्वार में तैयारियों पर उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने दी ये जानकारी, 19 फरवरी को होगी वरीय अधिकारियों की बैठक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Uttarakhand DGP Ashok Kumar
Uttarakhand DGP Ashok Kumar
ANI PIC

Preparations For Kumbh Mela हरिद्वार (Haridwar) में होने वाले महांकुम्भ मेले (Mahakumbh Mela) को लेकर प्रशासन सभी तरह की तैयारियों को पुख्ता बनाने के प्रयास में जुटी हैं. इसी कड़ी में उत्तराखंड और पड़ोसी राज्यों की पुलिस और इंटेलिजेंस के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक 19 फरवरी को होगी. उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने इस बारे में जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि इस बैठक के दौरान केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कोरोना काल में लागू गाइडलाइन को कुंभ मेले में प्रभावी रूप से धरातल पर सुनिश्चित को लेकर विचार विमर्श कर सामंजस्य बनाया जाएगा.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, डीजीपी अशोक कुमार ने इसके साथ ही बताया कि कुंभ मेला के मद्देनजर नये घाटों, ब्रिज, पार्किंग, फोर लेन हाई-वे को तैयार किया गया है. इसके साथ ही सुरक्षा प्रबंध के लिहाज से एनएसजी, एटीएस, क्यूआरटी और महिला कमाडोंज को तैनात किया जाएगा. गौर हो कि महांकुम्भ मेले को लेकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस को प्रभावी रूप से लागू करना उत्तराखंड पुलिस के लिए बड़ी चुनौती का विषय है. इसके लिए अधिकारियों की बैठक का सिलसिला शुरू हो गया है.

इसी के मद्देनजर कोरोना महामारी के दृष्टिगत कुंभ को लेकर जारी गाइडलाइन को प्रभावी रूप से धरातल पर लागू करने के लिए 19 फरवरी को अंतरराजीय स्तर पर पुलिस बैठक का आयोजन देहरादून में किये जाने की खबर है. इस दौरान उत्तराखंड के पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और उत्तर प्रदेश जैसे प्रदेशों की पुलिस के आला अधिकारी भी इस बैठक में शामिल होंगे.

इससे पहले महाकुंभ को लेकर सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के संबंध में उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कुंभ मेले के आयोजन के दौरान सबसे बड़ी चुनौती शाही स्नान को लेकर है. पहला शाही स्नान 11 मार्च को है. ऐसे में सरकार द्वारा जारी एसओपी को पुलिस प्रभावी रूप से लागू करने का पुरजोर प्रयास करेगी. हम अपनी पुलिस व्यवस्था के मद्देनजर कुंभ में भीड़ नियंत्रण, ट्रैफिक व्यवस्था व यात्रियों, श्रद्धालुओं की सुरक्षा प्रबंधन के साथ-साथ आंतरिक देशव्यापी सुरक्षा के दृष्टिगत सभी तरह की तैयारियों को पुख्ता बनाने में जुटे हैं.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें