1. home Hindi News
  2. national
  3. greta thunberg tool kit case delhi commission for women sends notice to delhi police commissioner cyber crime cell over disha ravi arrest smb

दिशा रवि की गिरफ्तारी मामले में महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस, तीन दिनों में मांगा जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ToolKit विवाद में दिशा रवि गिरफ्तार
ToolKit विवाद में दिशा रवि गिरफ्तार
Twitter

Disha Ravi Arrested 21 वर्षीय क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट दिशा रवि (Disha Ravi) की गिरफ्तारी मामले में दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission For Women) ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को नोटिस भेजा है. दिल्ली महिला आयोग के नोटिस में दिल्ली पुलिस से दिशा के खिलाफ दर्ज की गई कापी मांगी है. साथ ही आयोग ने पूछा है कि क्या दिशा रवि की गिरफ्तारी के दौरान तय प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया था. वहीं, आयोग ने दिल्ली पुलिस से आगामी 19 फरवरी तक मामले की जानकारी देने की मांग की है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने कहा कि दिशा रवि को किसान आंदोलन से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिशा रवि को अदालत में पेश करने से पहले पसंद का वकील नहीं दिया गया. साथ ही कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार गिरफ्तारी के दौरान भी कानूनी प्रक्रियाओं का सही तरीके से पालन नहीं किया गया है. स्‍वाति मालीवाल ने कहा कि हमने पुलिस को नोटिस जारी किया है और मामले की जानकारी मांगी है. जानकारी के मुताबिक, आयोग ने पुलिस से मामले में अब तक की कार्यवाही की जानकारी मांगी है.

वहीं, समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि की गिरफ्तारी कानून के अनुरूप की गई है, जो 22 से 50 वर्षीय की आयु के लोगों के बीच कोई भेदभाव नहीं करता. श्रीवास्तव ने कहा कि यह गलत है जब लोग कहते हैं कि 22 वर्षीय कार्यकर्ता की गिरफ्तारी में चूक हुई. दिशा रवि को तीन कृषि कानूनों से संबंधित किसानों के विरोध प्रदर्शन से जुड़ी टूलकिट सोशल मीडिया पर साझा करने के आरोप में गत शनिवार को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया था.

पुलिस का दावा किया है कि उन्होंने टेलीग्राम ऐप के जरिए जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को यह टूलकिट भेजी थी और इस पर कार्रवाई के लिए उन्हें मनाया था. फिलहाल दिशा रवि को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है और मामले की जांच जारी है. दिल्ली पुलिस ने सोमवार को आरोप लगाया था कि रवि और मुम्बई की वकील निकिता जैकब और पुणे के इंजीनियर शांतनु ने टूलकिट तैयार की और दूसरों के साथ इसे साझा करके भारत की छवि धूमिल करने की कोशिश की. पुलिस ने दावा किया है कि रवि के टेलीग्राम अकाउंट से डेटा भी हटाया गया है. जैकब और शांतनु के खिलाफ भी गैर-जमानती वारंट जारी किया गया है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें