1. home Hindi News
  2. national
  3. love jihad case raises by national women commission chairperson says case growing in maharashtra love jihad ke mamale bade hai rjh

महाराष्ट्र में बढ़ रहे ‘लव जिहाद' के केस, महिला आयोग की अध्यक्ष ने उठाया मामला

By Agency
Updated Date
Love Jihad
Love Jihad
Demo pic

मुंबई : राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने मंगलवार को यहां महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और ‘लव जिहाद के बढ़ते मामलों' समेत राज्य में महिलाओं से जुड़े विषयों पर बातचीत की. आयोग के एक बयान के अनुसार शर्मा ने दावा किया कि महाराष्ट्र में ‘लव जिहाद' के मामलों में इजाफा हुआ है.

वक्तव्य के अनुसार अध्यक्ष ने राज्य महिला आयोग में पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति की जरूरत भी बताई. विज्ञप्ति के अनुसार शर्मा ने राज्यपाल से कहा कि राज्य में ‘लव जिहाद' के मामले बढ़ रहे हैं. उन्होंने आपसी सहमति से भिन्न धर्मों के लोगों के विवाह और लव जिहाद के बीच अंतर को रेखांकित करते हुए इस विषय पर राज्यपाल का ध्यान आकर्षित किया.

‘लव जिहाद' शब्द का इस्तेमाल कुछ दक्षिणपंथी टिप्पणीकार करते हैं और आरोप लगाते हैं कि हिंदू महिलाओं को बहला-फुसलाकर उनका धर्मांतरण कराके शादी की जाती है. एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष ने इस ओर भी इशारा किया कि राज्य महिला आयोग में अध्यक्ष नहीं होने की वजह से करीब 4,000 शिकायतों का निस्तारण नहीं किया जा सका है.

आयोग की विज्ञप्ति के अनुसार आयोग की अध्यक्ष ने आंध्र प्रदेश के दिशा कानून की तरह एक कानून बनाने की जरूरत भी बताई जिसमें महिलाओं के खिलाफ अपराध में मुकदमा जल्दी पूरा करने और कड़ी सजा का प्रावधान हो.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें