1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown will not extend in india exemptions may increase pm modi indicated pm in meeting with cms of 21 states uts via vc covid19

देश में नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन, बढ़ सकता है छूट का दायरा, पीएम मोदी ने दिये संकेत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
twitter

नयी दिल्‍ली : देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 343091 हो गयी है और 9900 लोगों की मौत भी हो गयी है. देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ 16 और 17 जून को मैराथन बैठक कर रहे हैं. मंगलवार को मुख्‍यमंत्रियों के साथ संवाद में पीएम मोदी ने फिर से देश में लॉकडाउन लगाये जाने की संभावना पर विराम लगा दिया है. पीएम मोदी ने संकेत दिए कि देश में लॉकडाउन नहीं बढ़ायी जाएगी और छूट का दायरा और बढ़ेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संवाद में लोगों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए हमेशा मास्‍क पहनने के लिए आग्रह किया. पीएम मोदी ने कहा, हमें कोरोना से बचाव के लिए अभी बहुत सचेत रहना है. हमें अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए मास्क हमेशा लगाना चाहिए. साथ ही थोड़े-थोड़े देर में 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोना चाहिए. पीएम मोदी ने एक बार फिर दो गज दूरी की चर्चा की और लोगों से सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने को कहा.

उन्‍होंने कहा, आज भारत दुनिया के उन देशों में अग्रणी है जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का जीवन बच रहा है. भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा, तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया.

हमारे देश में मृत्यु दर काफी कम है : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज भारत में रिकवरी रेट 50 प्रतिशत से ऊपर है. आज भारत दुनिया के उन देशों में अग्रणी है जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का जीवन बच रहा है. गौरतलब है कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में 24 घंटे में 10 हजार से अधिक कोरोना मरीज ठीक हुए हैं. इसके साथ ही देश में अब तक 1,80,012 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 52.47% हो गयी है.

कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उतना ही खुलेगी हमारी अर्थव्यवस्था : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी. हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नये अवसर भी बनेंगे. किसान के उत्पाद की मार्केटिंग के क्षेत्र में हाल में जो रिफॉर्म्स किए गए हैं, उससे भी किसानों को बहुत लाभ होगा. इससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नये विकल्प उपलब्ध होंगे, उनकी आय बढ़ेगी और स्टोरेज के अभाव के कारण उनको जो नुकसान होता था, उसे भी हम कम कर पाएंगे.

लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस क्लस्टर बेस्ड रणनीति की घोषणा की गई है, उसका भी लाभ हर राज्य को होगा. इसके लिए जरूरी है कि हम हर ब्लॉक, हर जिले में ऐसे प्रोडक्ट्स की पहचान करें. जिनकी प्रोसेसिंग या मार्केटिंग करके, एक बेहतर प्रोडक्ट हम देश और दुनिया के बाज़ार में उतार सकते हैं.

Unlock 1 पर क्‍या बोले पीएम मोदी

21 राज्यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में PM मोदी ने कहा, Unlock 1 को 2 सप्ताह हो रहे हैं, इस दौरान जो अनुभव आए हैं उसकी समीक्षा उसपर चर्चा आगे के लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं. आज इस चर्चा में मुझे भी आपसे बहुत कुछ जानने का मौका मिलेगा, जमीनी स्तर पर वास्तविकता को समझने का अवसर मिलेगा. आज की चर्चा के निकले प्वाइंट और आपके सुझाव देश को आगे की रणनीति निर्धारित करने में मदद करेंगे. पीएम मोदी ने कहा, भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा, तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया, कॉपरेटिव फीडरिज्म का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें