1. home Hindi News
  2. national
  3. lieutenant general manoj kumar katiyar appointed as next director general of military operations indian army smb

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार सैन्य अभियान के अगले महानिदेशक नियुक्त, जानिए इनसे जुड़ी खास बातें

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार को सैन्य अभियान का अगला महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वह 1 मई को नया कार्यालय संभालेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lieutenant General Manoj Kumar Katiyar
Lieutenant General Manoj Kumar Katiyar
File

Lieutenant General Manoj Kumar Katiyar: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार को सैन्य अभियान का अगला महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वह 1 मई को नया कार्यालय संभालेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार ने पिछले साल अप्रैल में मथुरा स्थित वन स्ट्राइक कोर के नए कमांडर के रूप में पदभार ग्रहण किया था. कोर पाकिस्तान और चीन दोनों सीमाओं पर आक्रामक अभियानों के लिए होता है.

कई चुनौतीपूर्ण मिलिट्री ऑपरेशन को दे चुके है अंजाम

अपने 36 साल के करियर में लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार ने अनेकों बार कुशल सैन्य प्रशासन का उदारण देते हुए कई चुनौतीपूर्ण मिलिट्री ऑपरेशन को अंजाम दिया है. कटियार को अति विशिष्ट सेवा मेडल से भी नवाजा जा चुका है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के पूर्व छात्र हैं. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में अपने सैन्य प्रशिक्षण के बाद उन्हें जून 1986 में राजपूत रेजिमेंट की 23 वीं बटालियन में कमीशन किया गया था.

अमेरिका के नेशनल वॉर कॉलेज से ग्रेजुएट हैं कटियार

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार ने जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में नियंत्रण रेखा पर दो बार अपनी बटालियन की कमान संभाली है. उन्होंने पश्चिमी सीमाओं के साथ एक इन्फैंट्री ब्रिगेड और एक सेना मुख्यालय रिजर्व माउंटेन डिवीजन की भी कमान संभाली है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार अमेरिका के नेशनल वॉर कॉलेज से ग्रेजुएट हैं. उन्होंने भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल में प्रशिक्षक के रूप में और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज में निर्देशन स्टाफ के रूप में भी कार्य किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें