1. home Hindi News
  2. national
  3. pmgkp modi government extends insurance scheme for corona health workers for another 180 days smb

PMGKP: कोरोना से लड़ने वाले हेल्थ वर्कर्स के लिए 'गुड न्यूज', 6 महीने और बढ़ाई गई बीमा योजना की अवधि

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोना से लड़ने वाले हेल्थ वर्कर्स के लिए बीमा योजना की अवधि को 180 और दिनों के लिए बढ़ा दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PMGKP के अंतर्गत स्वास्थ्यकर्मियों को मिलता है 50 लाख का बीमा कवर
PMGKP के अंतर्गत स्वास्थ्यकर्मियों को मिलता है 50 लाख का बीमा कवर
फाइल तस्वीर

PMGKP: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोना से लड़ने वाले हेल्थ वर्कर्स के लिए बीमा योजना की अवधि को 180 और दिनों के लिए बढ़ा दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के मरीजों की देखभाल के लिए जिन हेल्थ वर्कर्स को तैनात किया गया है, उनके आश्रितों को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए इस नीति को विस्तार देने का निर्णय लिया गया है.

30 मार्च 2020 को शुरू किया गया था PMGKP

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (Pradhan Mantri Garib Kalyan Package ) की 30 मार्च 2020 को शुरुआत होने से लेकर अब तक 1,905 ऐसे स्वास्थ्यकर्मियों के दावों का निपटारा किया जा चुका है, जिनकी कोविड ड्यूटी के दौरान मौत हो गई. पीएमजीकेपी को 30 मार्च 2020 को शुरू किया गया था, ताकि सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और निजी स्वास्थ्यकर्मियों सहित उन 22.12 लाख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को 50 लाख रुपये का व्यापक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान किया जा सके, जो कोविड-19 रोगियों की देखभाल कर रहे हों और कोरोना के सीधे संपर्क में रहे हों.

क्या है PM Garib Kalyan Package

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PM Garib Kalyan Package) के अंतर्गत स्वास्थ्यकर्मियों को 50 लाख का बीमा कवर मिलता है. यह उन स्वास्थ्यकर्मियों के लिए है, जो कोविड में अपनी ड्यूटी देते हैं. इस योजना को शुरूआत में 90 दिनों की अवधि के लिए 50 लाख रुपये का व्यापक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था. हालांकि, तब से इसकी मियाद बढ़ती रही है. यह योजना न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी की बीमा पॉलिसी के जरिए कार्यान्वित की जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें