1. home Hindi News
  2. national
  3. launching of 2 warship today frontline warships ins surat and ins udaygiri prt

दुनिया देखेगी भारत की ताकत, मुंबई में INS सूरत और उदयगिरी स्वदेशी युद्धपोत हुआ लॉन्च

वॉरशिप आईएनएस सूरत और आईएनएस उदयगिरी का डिजाइन नौसेना के नेवल डिजाइन निदेशालय ने तैयार किया है. पर्वत और शहर के नाम पर दोनों युद्धपोत का नाम रखा गया है. आईएनएस सूरत भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 15 बी का नेक्स्ट जेनरेशन स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर है. INS उदयगिरि उन्नत हथियारों से लैस युद्धपोत है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
स्वदेशी युद्धपोत INS सूरत और उदयगिरी
स्वदेशी युद्धपोत INS सूरत और उदयगिरी
Twitter

भारतीय नौसेना के लिए आज का दिन बेहद खास है. मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड में दो स्वदेशी युद्धपोत लॉन्च किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई में भारतीय नौसेना के विध्वंसक युद्धपोत INS सूरत और युद्धपोत INS उदयगिरी का शुभारंभ मंगलवार को किया. इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि कोविड और यूक्रेन में चल रहे उथल पुथल के बीच इन विध्वंसकों का निर्माण व शुभारंभ हमारी समुद्री क्षमता और आत्मनिर्भरता की एक मिसाल है. यहां चर्चा कर दें कि दोनों युद्धपोतों को भारतीय नौसेना के नेवल डिजाइन निदेशालय ने डिजाइन किया है. दोनों युद्धपोत आधुनिक सुविधाओं और खूबियों से लैस हैं.

नौसेना के नेवल डिजाइन ने तैयार किया डिजाइन

भारतीय नौसेना के मुताबिक दोनों वॉरशिप आईएनएस सूरत और आईएनएस उदयगिरी का डिजाइन नौसेना के नेवल डिजाइन निदेशालय ने तैयार किया है. पर्वत और शहर के नाम पर दोनों युद्धपोत का नाम रखा गया है. आंध्र प्रदेश की पर्वत श्रृंखला के नाम पर आईएनएस उदयगिरि युद्धपोत का नाम रखा गया है. वहीं, सूरत शहर के नाम पर आईएनएस सूरत का नाम रखा गया है.

नेक्स्ट जेनरेशन स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर

आईएनएस सूरत भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 15 बी का नेक्स्ट जेनरेशन स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर है. जबकि, आईएनएस सूरत प्रोजेक्ट 15 बी का चौथा युद्धपोत है. बता दें, प्रोजेक्ट 15 बी का पहला युद्धपोत आईएनएस विशाखापट्टनम पिछले साल भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था. वहीं, दो अन्य युद्धपोत आईएनएस मोरमुगाओ और आईएनएस इंफाल का ट्रायल चल रहे हैं.

युद्धपोत उदयगिरि

आईएनएस उदयगिरि भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 17 ए का तीसरा फ्रिगेट युद्धपोत है. स्वदेश निर्मित यह आधुनिक सुविधाओं और उन्नत हथियारों से लैस युद्धपोत है. इसमें उन्नत हथियार, सेंसर और प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम से सुसज्जित है. आईएनएस उदयगिरि नौसेना के प्रोजेक्ट का तीसरा फ्रिगेट युद्धपोत है. नौसेना के इस प्रोजेक्ट के तहत देश में ही 7 फ्रिगट तैयार किये जाने हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें