1. home Hindi News
  2. national
  3. 5g connection will reach every village in india says pm modi amh

भारत के गांव-गांव तक पहुंचेगा 5जी कनेक्‍शन, पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 5G-Testbed देश के गांवो में 5-G तकनीक पहुंचाने और उस काम में बड़ी भूमिका निभाएगा. ये 21वीं सदी के कनेक्टिविटी देश की गतिविधी को निर्धारित करेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi
PM Modi
pti

देश पारदर्शी रूप से 4जी और अब 5जी की ओर बढ़ गया है. यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई के रजत जयंती समारोह में कही है. उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी 21वीं सदी में देश की प्रगति तय करेगी. 2जी युग नीतिगत गतिहीनता, भ्रष्टाचार का प्रतीक था, देश पारदर्शी रूप से 4जी और अब 5जी की ओर बढ़ गया है.

मोबाइल विनिर्माण इकाइयां दो से बढ़कर 200 से अधिक हो गई

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5जी दूरसंचार नेटवर्क अगले डेढ़ दशक में भारतीय अर्थव्यवस्था को 450 अरब डॉलर तक बढ़ा देगा. उन्होंने कहा कि भारत में दूरसंचार धनत्व, इंटरनेट उपयोगकर्ता तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में मोबाइल विनिर्माण इकाइयां दो से बढ़कर 200 से अधिक हो गई हैं, भारत आज दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल विनिर्माण केंद्र है.

भारत के गांव तक पहुंचेगा 5G

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 5G-Testbed देश के गांवो में 5-G तकनीक पहुंचाने और उस काम में बड़ी भूमिका निभाएगा. ये 21वीं सदी के कनेक्टिविटी देश की गतिविधी को निर्धारित करेगी. 5-G तकनीक देश की गवर्नेंस में सकारात्मक बदलाव लाने का काम किया जाएगा.

TRAI ने 25 वर्ष पूरे किये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि यह सुखद सहयोग है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने 25 वर्ष पूरे किये हैं. आज देश आजादी के अमृत काल में अगले 25 वर्ष के रोड मैप पर काम कर रहा है. थोड़ी देर पहले मुझे देश को खुद से निर्मित 5G-Testbed राष्ट्र को समर्पित करने का अवसर मिला है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए पीएम मोदी

यहां चर्चा कर दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के रजत जयंती समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर एक डाक टिकट जारी किया. इस अवसर पर केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव व अन्य लोग के मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें