1. home Hindi News
  2. national
  3. kisan andolan updates farmer drives tractor on potato crop amh

Kisan Andolan : 11 एकड़ में खड़ी आलू की फसल पर चलवा दिया ट्रैक्टर, जानिए वजह

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Kisan Andolan
Kisan Andolan

दिल्ली सीमा पर चल रहे किसान आंदोलन को पंजाब के किसानों का भारी समर्थन हासिल हो रहा है. लेकिन इसी आंदोलन के चलते फसल का उचित मूल्य न मिलने से भी किसान परेशान हैं. गोभी के बाद किसानों को आलू की फसल नष्ट करनी पड़ रही है. इन्हीं हालात में कपूरथला के गांव गोसल निवासी युवा किसान जसकीरत सिंह ने आलू की अपनी 11 एकड़ फसल पर ट्रैक्टर चलवा दिया.

उन्होंने बताया कि पंजाब के दोआबा क्षेत्र में आलू की अधिक पैदावार होती है. बावजूद इसके फसल का उचित मूल्य नहीं मिलने से लागत भी नहीं निकल पा रही है. इसे देखते हुए जसकीरत सिंह ने आलू की फसल को ट्रैक्टर से जोतवा दिया. बता दें, इससे पहले पंजाब में कई जगह किसानों ने गोभी की फसल भी उचित मूल्य न मिलने पर उजाड़ दी थी. बहुतों ने ले जाने का खर्च मिलने पर इन्हें गायों को खिलाने के लिए गोशालाओं में पहुंचा दिया था.

किसानों के अनुसार आलू की फसल पर करीब 60 हजार रुपये प्रति एकड़ खर्च आता है. लेकिन जिस तरह से आलू के दाम औंधे मुंह गिरे हैं, इससे तो प्रति एकड़ 25000 रुपये का उन्हें नुकसान हो रहा है. बकौल, जसकीरत अगर वह ट्रांसपोर्ट खर्च जोड़कर आलू मंडी पहुंचाते हैं तो नुकसान और बढ़ जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें