1. home Hindi News
  2. national
  3. kerala flight protest youth congress activists booked for attempt to murder mtj

Kerala Flight Protest: युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर हत्या की कोशिश का मुकदमा दर्ज

केरल की सत्ताधारी पार्टी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) ने युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन को ‘आतंकवादी कार्रवाई’ करार दिया है. दूसरी तरफ, कांग्रेस ने युवा कांग्रेस के तीन कार्यकर्ताओं का यह कहते हुए बचाव किया है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kerala CM Pinarayi Vijayan
Kerala CM Pinarayi Vijayan
File Photo

Kerala Flight Protest: केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन (Pinarayi Vijayan) को काला झंडा दिखाना युवा कांग्रेस के तीन कार्यकर्ताओं को महंगा पड़ गया. युवा कांग्रेस के इन तीनों कार्यकर्ताओं के खिलाफ केरल की पुलिस ने मुख्यमंत्री की हत्या की कोशिश करने का मुकदमा दर्ज कर लिया है. इन लोगों ने सोमवार की रात को कन्नून से तिरुवनंतपुरम आ रही फ्लाईट में मुख्यमंत्री को काला झंडा दिखाने की कोशिश की थी.

युवा कांग्रेस के 3 कार्यकर्ताओं के खिलाफ केस दर्ज

मंगलवार को इन तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया. तीनों के खिलाफ हत्या की कोशिश करने, आपराधिक साजिश रचने, अधिकारियों को रोकने, गैरकानूनी रूप से एकत्र होने, विमान और यात्रियों की सुरक्षा को खतरे में डालने के आरोप लगाये गये हैं. तीन में दो आरोपियों फरजीन मजीद और नवीन कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है. ये दोनों कन्नूर के रहने वाले हैं. तीसरे आरोपी की पहचान सुनीत कुमार के रूप में हुई है.

माकपा ने ‘आतंकवादी कार्रवाई’ करार दिया

केरल की सत्ताधारी पार्टी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) ने युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन को ‘आतंकवादी कार्रवाई’ करार दिया है. दूसरी तरफ, कांग्रेस ने युवा कांग्रेस के तीन कार्यकर्ताओं का यह कहते हुए बचाव किया है कि उन्होंने दमनकारी शासन के खिलाफ सांकेतिक प्रदर्शन किया था.

माकपा ने 30 कांग्रेस कार्यालयों में की तोड़फोड़

बता दें कि मुख्यमंत्री को हवाई जहाज में काला झंडा दिखाये जाने के बाद माकपा के कार्यककर्ताओं ने केरल में कांग्रेस मुख्यालय के साथ-साथ कम से कम 30 कांग्रेस कार्यालयों में तोड़फोड़ की. यहां तक कि पय्यानूर में महात्मा गांधी की प्रतिमा को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. यह प्रतिमा 1936 में बापू की केरल यात्रा को यादगार बनाने के लिए स्थापित किया गया था.

मुख्यमंत्री पर हमला की कोशिश का जयराजन ने लगाया आरोप

मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन के साथ जहाज में यात्रा कर रहे माकपा नेता ईपी जयराजन ने आरोप लगाया कि युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता मुख्यमंत्री पर हमला करने की योजना बना रहे थे. वे अचानक से उनके सामने पहुंच गये. लेकिन, तत्काल सुरक्षाकर्मियों ने कदम उठाया और मुख्यमंत्री को बचा लिया.

युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप

दूसरी तरफ, कांग्रेस नेता वीडी सतीसन ने जयराजन और मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन के सुरक्षाकर्मियों पर युवा कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि दोनों कार्यकर्ताओं को गंभीर चोटें आयी हैं. जयराजन ने मिथ्या आरोप लगाये के दोनों नशे में थे. सतीसन ने पूछा कि उन्हें हमला करने का अधिकार किसने दिया? कांग्रेस उनके खिलाफ शिकायत करेगी.

प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री के पास जाने की कोशिश की

पुलिस ने बताया है कि तीनों विमान में पहली कतार में बैठे थे. जैसे ही विमान की तिरुवनंतपुरम में लैंडिंग हुई, उनमें से दो लोगों ने मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. इतना ही नहीं, दोनों युवा मुख्यमंत्री की सीट के पास जाने की कोशिश करने लगे. सुरक्षाकर्मियों की मदद से दोनों प्रदर्शनकारियों को मुख्यमंत्री से दूर किया गया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

एविएशन रूल में हैं ये प्रावधान

विमान में अगर कोई भी व्यक्ति यात्रियों के साथ बदसलूकी करता है, उस पर हमला करता है, किसी को धमकी देता है अथवा मौखिक या शारीरिक रूप से किसी पर हमला करता है, तो उसे एक साल के लिए जेल और 5 लाख रुपये फाइन हो सकता है. इतना ही नहीं, हमला करने वाले शख्स को 6 महीने के लिए विमान यात्रा से प्रतिबंधित कर दिया जाता है. यानी वह 6 महीने तक विमान से यात्रा नहीं कर पायेगा.

डीजीसीए और आईबी ने मांगी रिपोर्ट

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन और इंटेलिजेंस ब्यूरो ने कन्नूर एवं तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट अथॉरिटी से सुरक्षा में हुई चूक पर रिपोर्ट मांगी है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें