1. home Hindi News
  2. national
  3. kejriwal government has been running a big mahabhiyana against dengue for 6 consecutive weeks in delhi 4 more weeks to continue vwt

दिल्ली में डेंगू के खिलाफ लगातार 6 हफ्तों से महाभियान चला रही केजरीवाल सरकार, अभी 4 सप्ताह और रहेगा जारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी के बीच राजधानी के लोगों को डेंगू के प्रकोप से बचाने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार बीते छह हफ्तों से लगातार महाभियान चला रही है, जिसमें बच्चे बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभा रहे हैं. दिल्ली सरकार की ओर से जारी बयान के अुनसार, डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ महाभियान में दिल्ली के बच्चों की भारी भागीदारी के बाद अब यह अपने 6ठें सप्ताह में प्रवेश कर रहा है.

इस सप्ताह अभियान में दिल्ली में रहने वाले सभी परिवारों को डेंगू को हराने के लिए एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित जाएगा, ताकि वे हर रविवार को समय निकाल कर 10 मिनट तक अपने घरों का निरीक्षण करें और एकत्न साफ पानी को बदल दें. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में सभी परिवारों को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से हम डेंगू मच्छरों के प्रजनन को रोकने में सफल होंगे और अपने परिवार और पूरे दिल्ली के निवासियों को डेंगू से बचाएंगे. बता दें कि पिछले हफ्ते सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि डेंगू के खिलाफ दिल्लीवासियों का महाभियान जारी है.

उन्होंने कहा कि आज 5वें रविवार को मैंने फिर से अपने घर पर रुके हुए साफ पानी को बदला और डेंगू के मच्छर पैदा होने की संभावना को खत्म किया. मैं सभी दिल्लीवासियों से अनुरोध करता हूं कि आप भी हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार’ महाभियान का हिस्सा जरूर बनें.’

डेंगू हेल्पलाइन नंबर : इस साल दिल्ली सरकार ने डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन - 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन - 8595920530 की शुरुआत की है.

हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत यह करना बेहद जरूरी

  • घर में जमा साफ पानी को बदलें.

  • डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है. इसलिए लोगों को गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलना चाहिए.

  • जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें.

  • पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढककर रखें.

  • अपने घर की जांच करने के बाद आप अपने 10 दोस्तों, रिश्तेदारों को फोन कर जागरूक करें. सभी के सहयोग से शहर से डेंगू को खत्म किया जा सकता है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें