1. home Hindi News
  2. national
  3. kashmir part of india pakistan ptv news journalists pak know true

आखिर पाकिस्तान ने भी मान लिया कश्‍मीर भारत का अभिन्न अंग है !

By Agency
Updated Date
आखिर पाकिस्तान ने भी मान लिया कश्‍मीर भारत का अभिन्न अंग है !
आखिर पाकिस्तान ने भी मान लिया कश्‍मीर भारत का अभिन्न अंग है !
srinagar pic : twitter

कश्‍मीर भारत का अभिन्न अंग है यह बात सभी जानते हैं. लेकिन पाकिस्तान को यह सच्चाई नहीं पचती है. इसी बीच एक ऐसी खबर आयी है जिससे यह पता चलता है कि पाकिस्तान में भी ऐसे लोग हैं जो कश्‍मीर की सच्चाई से वाकिफ हैं. दरअसल, पाकिस्तान के सरकार संचालित पीटीवी न्यूज चैनल ने कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाने वाला देश का नक्शा प्रसारित किया. इसके बाद वहां बवाल मच गया.

बवाल मचने के बाद हालांकि पीटीवी न्यूज ने दो पत्रकारों को बाहर का रास्ता दिखा दिया. घटना छह जून की है, जिसे पाकिस्तानी संसद में आठ जून को उठाया गया था. इसके बाद सीनेट अध्यक्ष सादिक संजरानी ने इस मुद्दे को सूचना और प्रसारण पर स्थायी समिति को कार्रवाई के लिए भेज दिया.

पाकिस्तान टेलीविजन (पीटीवी) प्रबंधन ने सात जून को सोशल मीडिया पर कहा था कि वह मुद्दे की जांच कर रहा है और इस बड़ी चूक के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके बाद 10 जून को चैनल के दो कर्मचारियों पर इस घटनाक्रम की गाज गिरी.

पीटीवी ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान के नक्शे की गलत तस्वीर छह जून को पीटीवी पर प्रसारित होने के मामले में जांच के लिए बनाई गयी समिति की सिफारिशों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए पीटीवी प्रबंधन ने दो अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है जो इस पेशेवर लापरवाही के जिम्मेदार पाये गये हैं.

चैनल ने कर्मचारियों के नाम नहीं बताये लेकिन कहा कि लापरवाही को लेकर कतई बर्दाश्त नहीं करने की उसकी नीति है. इससे पहले विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी तथा मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने भी कार्रवाई की मांग की थी. पाकिस्तान अपने आधिकारिक नक्शे में कश्मीर को अपना हिस्सा दिखाता है. भारत का स्पष्ट रुख है कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) और अकसाई चिन दोनों भारत का अभिन्न अंग है.

आपको बता दें कि कश्‍मीर का राग पाकिस्तान हमेशा ही गाता नजर आता है लेकिन उसे हमेशा मुंह की खानी पड़ती है. कई बार अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर पाकिस्तान ने कश्‍मीर का मामला उठाया लेकिन भारत के हाथों उसे करारा जवाब मिला. कश्‍मीर में पाकिस्तान लगातार आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने का काम करता है. सीमा पार से घुसपैठ को वह लगातार अंजाम दे रहा है.

Posted By: Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें