1. home Hindi News
  2. national
  3. karnataka cm bs yediyurappa resignation karnataka chief minister resign soon reached to meet jp nadda pm modi amit shah amh

Karnataka CM Resignation : इस्तीफे की खबर को येदियुरप्पा ने बताया अफवाह, पीएम मोदी से मुलाकात पर कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Karnataka CM Resignation
Karnataka CM Resignation
twitter
  • कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच येदियुरप्पा ने की प्रधानमंत्री से मुलाकात

  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने अपने इस्तीफे की अटकलों को खारिज किया

  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा- इनमें सच्चाई नहीं

Karnataka CM Resignation : क्या कर्नाटक में भाजपा मुख्‍यमंत्री बदलने जा रही है ? जानकारी के अनुसार भाजपा में इसको लेकर मंथन जारी है और शनिवार को मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा से उनके आवास पर मुलाकात की है. सूबे में मुख्‍यमंत्री के बदलाव पर येदियुरप्पा का बयान भी सामने आया है.

इस्तीफा देने के सवाल पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा कि ये सब अफवाह है, शुक्रवार को मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और हमने राज्य के विकास पर विस्तृत रूप से चर्चा की. अगले महीने के पहले हफ़्ते में मैं फिर दिल्ली आऊंगा. हालांकि टीवी चैनल ने अपने सूत्रों के हवाले से खबर दी कि येदियुरप्पा का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहें तो वो इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं.

इससे पहले कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन और मंत्रिपरिषद में फेरबदल व विस्तार की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की जो लगभग 20 मिनट तक चली. इस मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से मेकेदातु बांध परियोजना सहित राज्य के विकास से जुड़ी लंबित परियोजनाओं के जल्द क्रियान्वयन का आग्रह किया.

मैं नहीं जानता...आप ही बताओ : पीएम मोदी से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री से राज्य के कुछ विकास कार्यो को जल्द क्रियान्वित करने का आग्रह किया. वह इस पर सहमत हो गए हैं. सूबे में नेतृत्व परिवर्तन के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कल कोई सीधा जवाब नहीं दिया था. उन्होंने हंसते हुए पत्रकारों से कहा था कि मैं नहीं जानता...आप ही बताओ...यहां चर्चा कर दें कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें तेज हैं और ऐसे में प्रधानमंत्री और केंद्रीय नेताओं से मिलने के लिए उनके दिल्ली पहुंचने से इन अटकलों को और बल मिला है.

भ्रष्टाचार के आरोप : गौर हो कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ही कुछ बागी नेता मुख्यमंत्री और उनके परिवार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं और इस वजह से पार्टी की किरकिरी भी हो रही है. पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने ऐसे नेताओं को चेतावनी देने का काम किया है लेकिन इसके बावजूद यह सिलसिला लगातार जारी है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी का ही एक दूसरा खेमा येद्दियुरप्पा की उम्र का हवाला देते हुए वर्ष 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में मुख्यमंत्री बदलने की मांग कर रहा है.

इनसे भी मिलेंगे येदियुरप्पा : प्रधानमंत्री से मुलाकात से पहले भारतीय जनता पार्टी के नेता येदियुरप्पा ने दिल्ली पहुंचने पर कर्नाटक भवन में पत्रकारों को बताया कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे. येदियुरप्पा ने कहा कि मेकेदातु परियोजना किसी भी तरह से तमिलनाडु को प्रभावित नहीं करेगी और यह परियोजना निश्चित रूप से अस्तित्व में आएगी. उन्होंने कहा कि मैंने पहले ही उनसे (तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन) अपील की है और उन्हें एक पत्र लिखा है कि मेकेदातु पेयजल परियोजना के चालू होने से तमिलनाडु पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि शनिवार को शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कर्नाटक से नए केंद्रीय मंत्रियों सहित अन्य मंत्रियों से मुलाकात करेंगे.

अगला मुख्यमंत्री कौन : लोगों के मन में अब ये सवाल उठ रहा है कि येदियुरप्पा के बाद कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुख्यमंत्री की रेस में सबसे प्रमुख नाम प्रह्लाद जोशी का है जो मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. प्रह्लाद जोशी उत्तर कर्नाटक से सांसद हैं उनके बाद दूसरा बड़ा नाम बीएल संतोष है. बीएल संतोष लंबे समय तक संगठन मंत्री रहे हैं और फिलहाल भाजपा के राष्ट्रीय संगठन मंत्री के पद पर काबिज हैं. इनके अलावा डिप्टी सीएम लक्ष्मण सवदी, बीजेपी नेता मुर्गेश निराणी और वसवराज एतनाल भी मुख्यमंत्री के दावेदार बताये जा रहे हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें