1. home Hindi News
  2. national
  3. jee main 2020 result cutoff list jeemainntanic result process and merit list topper name statement avh

JEE Main Result 2020 : जेईई टॉपर क्यों बनना चाहते हैं इंजीनियर? मकसद सुनकर हर भारतीय को गर्व होगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE Main Result 2020 : 'विदेशों में नहीं, भारत में ही करेंगे उच्च शिक्षा की पढ़ाई'- रिजल्ट के बाद बोले जेईई मेन 2020 के टॉपर
JEE Main Result 2020 : 'विदेशों में नहीं, भारत में ही करेंगे उच्च शिक्षा की पढ़ाई'- रिजल्ट के बाद बोले जेईई मेन 2020 के टॉपर
Twitter

एनटीए ने जेईई मेन 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र अपना रिजल्ट जेईई के आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं. एनटीए के मुताबिक इस बार 100 परसेंटाइल पाने वाले 24 छात्र शामिल है, जिनमें सबसे अधिक तेलंगाना के छात्र शामिल हैं.

जेईई मेन एग्जाम में 9वें स्थान हासिल करने वाले पार्थ द्विवेदी ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, 'मैं एक नागरिक के रूप में या एक शोधकर्ता के रूप में राष्ट्र के विकास के लिए काम करूंगा.' पार्थ ने कहा कि उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की बजाय भारत में ही रहना पसंद करेंगे.

वहीं एक अन्य टॉपर और जेईई मेन एग्जाम 2020 के रिजल्ट में 14वां स्थान हासिल करने वाले अखिल जैन ने बताया कि वे जेईई एडवांस की तैयारी कर रहे हैं. इसके बाद ही वे आगे की योजना पर काम करेंगे. जैन ने आगे बताया कि वे अपने घर में पहला इंजीनियरिंग के छात्र हैं.

ये है परिणाम- इंजीनियरिंग एंट्रेंस 'जेईई मेन 2020 का रिजल्ट जारी हो गया है. परीक्षा में 24 छात्रों को 100 परसेंटाइल मिला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रिजल्ट की घोषणा की. इंजीनियरिंग, आर्कीटेक्चर और प्लानिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाले राष्ट्रीय स्तर के इस एंट्रेंस टेस्ट में इस साल करीब 6 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. छात्र अपना रिजल्ट, स्कोर कार्ड, कटऑफ jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि 2019 में जनरल कैटेगरी का कटऑफ 89.75 था. वहीं, ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए कटऑफ 74.31, एससी अभ्यर्थियों के लिए 54.01 और एसटी के लिए 44.32 तय किया गया था. इसके अलावा जनरल इडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों का कटऑफ 78.21 तय किया गया था.

27 सितंबर को एडवांस- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे कुछ ही देर में जारी कर सकता है. जेईई मेन के बाद अब जेईई एडवांस परीक्षा होनी है जो कि 27 सितंबर को होगी. बता दें कि जेईई मेन देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन या एंट्री के लिए आयोजित की जाती है.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें