1. home Hindi News
  2. national
  3. is corona vaccine make human body magnetic pib said this claim is baseless vaccine is completely safe rjh

क्या कोरोना वैक्सीन लेने से शरीर चुंबक में बदल जाता है, पीआईबी ने कहा सवाल ही नहीं उठता, टीका पूरी तरह सुरक्षित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 PIB Fact Check
PIB Fact Check
Twitter

सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि अगर आपने कोरोना का वैक्सीन लिया है, तो यह आपके शरीर को चुंबकीय शक्ति से परिपूर्ण बना देगा. इस वायरल वीडियो की सच्चाई को केंद्र सरकार ने पूरी तरह खारिज किया है और लोगों से कहा है कि आप वैक्सीन लें यह पूरी तरह सुरक्षित है.

वायरल वीडियो में यह दिखाया जा रहा है कि एक व्यक्ति के हाथों में लोहे की सभी वस्तुएं चिपक जाती हैं. यह एक अफवाह है और इसके जरिये टीका लेने वालों के बीच भ्रम पैदा किया जा रहा है. इस वायरल वीडियो को सोशल मीडिया में काफी शेयर किया जा रहा है.

पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में कहा है वीडियो पूरी तरह बकवास है और इसका कोई आधार नहीं है. फैक्टचेक में कहा गया है कि यह वीडियो पूरी तरह से आधारहीन है. वैक्सीन लेने से शरीर में किसी तरह की कोई मैग्नेटिक प्रतिक्रिया नहीं होती है. कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सेफ है और इसके निर्माण में मेटल का कोई इस्तेमाल नहीं हुआ है.

पीआईबी ने स्पष्ट किया है कि वैक्सीन लेने से बदन में दर्द, बुखार, सिरदर्द और जहां वैक्सीन लिया जाता है उस जगह पर हल्का सूजन जैसी समस्याएं होती हैं, लेकिन वीडियो में जो कुछ दिखाया जा रहा है वैसा कुछ भी नहीं होता है. इसलिए आप सब बेहिचक वैक्सीन लें, यह वीडियो लोगों को भ्रम में डालने के लिए जारी किया गया है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें