1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc news railway ke 6049 station par lagega cctv camera third eye will be monitored on railway station railtel arrange made strong arrangements

IRCTC News : सावधान! अब रेलवे स्टेशन की तीसरी आंख होगी और पैनी, रेलटेल ने कर दिया है पुख्ता इंतजाम

By PankajKumar Pathak
Updated Date
देशभर में 6049 स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रणाली मुहैया कराएगा रेलटेल
देशभर में 6049 स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रणाली मुहैया कराएगा रेलटेल
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : भारतीय रेलवे ने देशभर में 6049 रेलवे स्टेशनों पर इंटरनेट प्रोटोकाल :आईपी: आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली लगाने के लिए रेलटेल के साथ एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। रेल मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम रेलटेल रेलवे के श्रेणी ए1, ए, बी, सी, डी और ई के तहत आने वाले 6049 स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रणाली (वीएसएस) मुहैया कराएगा.

कार्य के दायरे में केंद्रीकृत निगरानी के लिए रेलवे के वर्तमान सीसीटीवी नेटवर्क को वीएसएस प्रणाली में जोड़ना शामिल होगा। रेलवे की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘ये आईपी आधारित कैमरों को आप्टिकल फाइबर केवल से जोड़ा जाएगा और सीसीटीवी कैमरों के वीडियो फीड को नजदीकी आरपीएफ थाने या चौकी नियंत्रण कक्ष तक लाया जाएगा जहां से वीडियो फीड को आरपीएफ कर्मी कई एलसीडी मॉनिटर पर इसे देखेंगे. इससे यात्रियों की सुरक्षा काफी बढ़ जाएगी। रेलटेल ने देशभर में 215 स्टेशनों पर पहले ही वीएसएस लगा दिये हैं.

ये 85 और स्टेशनों पर सितम्बर 2020 में शुरू दिये जाएंगे.'' रेलटेल ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन सुविधाजनक बनाने के लिए 54 स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगाये हैं. सीसीटीवी कैमरों के वीडियो फीड की रिकार्डिंग 30 दिन तक के लिए स्टोर की जाएगी। इससे किसी घटना के बाद जांच आदि में मदद मिलेगी। महत्वपूर्ण वीडियो को लंबी अवधि के लिए स्टोर किया जा सकता है. इन कैमरों के लगने से स्टेशन परिसरों में 24 घंटे और सातों दिन सभी गतिविधियों की निगरानी में मदद मिलेगी.

Posted By - Pankaj Kumar pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें