1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railways news irctc contract 560 supervisor cancel lockdown era job crisis in india train news and railway job vacancy latest updates

लॉकडाउन के बीच IRCTC ने दिखाया 560 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
IRCTC
IRCTC
Twitter

IRCTC News : लॉकडाउन के बीच आईआरसीटीसी ने 560 सुपरवाइजरों को हटाने का फैसला किया है. ये सभी सुपरवाइजर आईआरसीटीसी के कैटरिंग और पर्यटन में काम कर रहे थे. आईआरसीटीसी ने कहा है कि वर्तमान परिस्थिति में इन लोगों की जरूरत नहीं है, इसलिए इनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म किया जा रहा है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार आईआरसीटीसी ने 2018 में लगातार रेलवे में खान-पान की मिल रही शिकायत के बाद 560 सुपरवाइजर को नियुक्त किया था. इन सुपरवाइजरों का काम खाना की गुणवत्ता चेक करने की थी. इसके अलावा ये सुपरवाइजर रेलवे कोच की निगरानी भी करते थे.

सभी जोन को लिखा पत्र- बता दें कि अनुबंध खत्म करने के लिए आईआरसीटीसी ने 25 जून को अपने जोनल कार्यालयों को पत्र लिख कर कहा है कि वर्तमान परिस्थिति में इन अनुबंधित कर्मचारियों की अब आवश्यकता नहीं है तथा उन्हें एक महीने का नोटिस देकर उनका अनुबंध खत्म कर दिया जाए.

नहीं मिलती है खान-पान की सुविधा- वर्तमान में देश-भर में चल रही स्पेशल और एसी ट्रेनों में कोरोना वायरस के कारण खान-पान की सुविधा को खत्म कर दिया गया है. ऐसे में आईआरसीटीसी को ऐसे रेलवे कर्मचारियों की जरूरत नहीं है. साथ ही स्थिति कब तक सुधरेगी यह भी कंफर्म नहीं है, जिसके कारण रेलवे ने इन कर्मचारियों का अनुबंध खत्म कर दिया है.

तत्काल टिकट बुकिंग शुरू- रेलवे ने कल से ही तत्काल टिकट सेवा बुकिंग शुरू कर दिया है. रेलवे के इस फैसले से यात्री एक दिन पहले भी टिकट कटा सकते हैं. रेलवे ने बताया कि तत्काल टिकट IRCTC की वेबसाइट पर जाकर कटाई जा सकती है. इसके अलावा जिन ट्रेनों का नंबर 0 होगा उन ट्रेन में ही है सुविधा अभी उपलब्ध है.

1 जून से चल रही है 200 ट्रेनें- 31 मई को लॉकडाउन 4.0 की समयसीमा खत्म हो जाने के बाद से यानी 1 जून से भारतीय रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 200 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर चुकी है. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 22 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो गयी है. इन ट्रेनों में सफर करने वाले 30 दिन पहले भी सीटों की बुकिंग करवा सकते हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें