1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railways latest updates good news indian railway run special trains nda naval academy exam know routes and timings bihar exan train amh

IRCTC/ Indian Railway Latest Updates : रेलवे चला रहा है स्पेशल ट्रेन, बिहार के लिए भी अच्छी खबर, जानें रूट, ऐसे करें टिकट की बुकिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Railway News
Railway News
Pic source - twitter

IRCTC/Indian railway Updates : एनडीए और एनए के परीक्षार्थियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. जी हां… मध्य रेलवे ने कहा है कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसैनिक अकादमी (एनए) के परीक्षार्थियों के लिए 23 मार्गों पर चार से छह सितंबर तक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी.

एक वक्तव्य में मध्य रेलवे ने कहा कि प्रत्येक स्पेशल ट्रेन दो बार यात्रा करेगी. सीएसएमटी-सावंतवाड़ी रोड विशेष ट्रेन चार यात्राएं करेगी. विशेष ट्रेनें सोलापुर-मुंबई, पुणे-मुंबई, अहमदनगर-मुंबई, नासिक रोड-मुंबई, भुसावल-मुंबई, मुंबई-सावंतवाड़ी रोड, पुणे-हैदराबाद, कोल्हापुर-नागपुर, पुणे-नागपुर और मुंबई-नागपुर के बीच चलेगी.

इसके अलावा नासिक रोड-नागपुर, अमरावती-नागपुर, जलगांव-नागपुर, अकोला-नागपुर, अहमदनगर-नागपुर, पनवेल-नागपुर, बलारशाह-नागपुर, पुणे-अहमदाबाद, मुंबई-मिराज-मडगांव, कोल्हापुर-मडगांव, कोल्हापुर-धारवाड़, पुणे-धारवाड़ और मुंबई-हैदराबाद के बीच विशेष ट्रेन सेवा संचालित होगी.

मध्य रेलवे ने कहा कि स्पेशल ट्रेन पूरी तरह से आरक्षित होगी. रेलवे के अनुसार इसके लिए बुकिंग चार सितंबर को शाम छह बजे से शुरू हो चुकी है. कंप्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों और ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक कराए जा सकते हैं. रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि इन विशेष ट्रेनों में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मास्क लगाकर और सामाजिक दूरी बरकरार रख कर यात्रा करें.

बिहार में भी चल रही है स्पेशल ट्रेन : इधर रेलवे बिहार में दो से 15 सितंबर तक स्पेशल ट्रेन चला रही है. दरअसल रेलवे ने नीट और जेईई के अभ्यर्थियों को परीक्षा वाले दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देने के एक दिन बाद बिहार में इन परीक्षाओं में शामिल होने वालों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया.

रेल मंत्री का ट्वीट : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले दिनों इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह सुविधा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को भी दी जाएगी. मंत्री ने ट्वीट किया कि भारतीय रेलवे ने बिहार में जेईई मेन्स, नीट और एनडीए की परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी एमईएमयू/डीईएमयू स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

राहत भरी खबर आ सकती है : इस खबर के इतर कोरोना संकट काल में एक राहत भरी खबर सामने आ रही है. आगामी त्योहारों जैसे दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के लिए भारतीय रेलवे 100 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान कर सकता है. इसके लिए राज्य सरकारों से बातचीत भी की जा रही है. त्योहारों में स्पेशल ट्रेन चलने से बिहार-झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों को बड़ा फायदा मिलेगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें