1. home Hindi News
  2. national
  3. international yoga day pm narendra modi says it gained amazing popularity around the world slt

International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले PM मोदी, कहा- पिछले कुछ सालों में मिली लोकप्रियता

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. इससे पहले अब पीएम मोदी ने सभी लोगों को इसके लाभ बताए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM मोदी
PM मोदी
Twitter

International Yoga Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 21 जून को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) से पहले लोगों से इसका हिस्सा बनने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में योग को दुनियाभर में अद्भुत लोकप्रियता मिली है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ''बीते कुछ वर्षों में योग को दुनियाभर में अद्भुत लोकप्रियता मिली है. नेता, सीईओ, खिलाड़ी और कलाकार सहित कई क्षेत्रों के लोग योग का नियमित अभ्यास किया करते हैं. वे अक्सर इस बारे में बताते भी हैं कि कैसे उन्हें इससे लाभ पहुंचा है.''

योगाभ्यास से मिलता है लाभ

मोदी ने एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें योगाभ्यास के विभिन्न लाभों को दिखाया गया है. इसमें 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में हुए मोदी के संबोधन के कुछ अंश भी शामिल हैं. इसी संबोधन में उन्होंने योग दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव किया था. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने इस बारे में एक प्रस्ताव लाकर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की घोषणा की.

प्रधानमंत्री ने किया ये ट्वीट

प्रधानमंत्री ने यह ट्वीट हिंदी, अंग्रेजी, बांग्ला, असमिया और मराठी सहित विभिन्न भाषाओं में भी किया. मोदी ने 21 जून को मनाए जाने वाले योग दिवस का उल्लेख करते हुए रविवार को देशवासियों से आग्रह किया था कि वे योग दिवस का हिस्सा बनें और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. उन्होंने एक ट्वीट में कहा था, ''इसके एक नहीं, अनेक लाभ हैं.'' पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. (भाषा)

मोदी 21 जून को मैसुरु में करेंगे योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को मैसुरु में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन देश की आजादी के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में किया जा रहा है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबंध में उनके साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की और कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा की. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में बोम्मई ने कहा कि, “सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बड़े पैमाने पर आयोजित करने के लिए मैसुरु पैलेस परिसर में मंच तैयार है और मैं आपके (प्रधानमंत्री के) आगमन की प्रतीक्षा कर रहा हूं.”

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें