1. home Hindi News
  2. national
  3. indias villages will now have broadband connection internet speed high pm modi semicon india 2022 amh

भारत के गांवों में भी अब मिलेगा हाई स्‍पीड इंटरनेट, ‘ब्रॉडबैंड' कनेक्‍शन' को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात

सेमीकॉन इंडिया-2022' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत मजबूत आर्थिक विकास की ओर बढ़ रहा है. हमारे पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला ‘स्टार्टअप इको-सिस्टम' है. 600,000 गांवों को ‘ब्रॉडबैंड' से जोड़ने का काम जारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pm modi/Semicon India 2022
pm modi/Semicon India 2022
pti

PM Modi/ Semicon India 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेमीकॉन इंडिया-2022 की शुरुआत करते हुए कहा कि हम भारत के लिए अगली टेक्नोलॉजी क्रांति का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं. हम 600,000 गांवों को ‘ब्रॉडबैंड' से जोड़ने की ओर अग्रसर हैं. उन्होंने कहा कि मैं भारत के सेमी-कंडक्टर टेक्नोलॉजी के लिए निवेश गंतव्य होने के 6 वजह देखता हूं. सबसे पहले, हम 1.3 बिलियन से अधिक भारतीयों को जोड़ने के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं.

सेमी-कंडक्टर निभा रही है दुनिया में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक सेमी-कंडक्टर सप्लाई चेन में भारत को प्रमुख भागीदारों में से एक के रूप में स्थापित करना हमारा उद्देश्य है. हम हाई-टेक, हाई क्‍वालिटी और उच्च विश्वसनीयता के सिद्धांत के आधार पर इस दिशा में काम करने की इच्‍छा हैं. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में आयोजित किया जा रहा है. सेमी-कंडक्टर दुनिया में हमारी कल्पना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

हमारे पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम : पीएम मोदी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बेंगलुरु में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2022 के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत मजबूत आर्थिक विकास की ओर अग्रसर है. हमारे पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम है. भारत में सेमी-कंडक्टर की खपत 2026 तक 80 बिलियन डॉलर और 2030 तक 110 बिलियन डॉलर को पार करने की उम्मीद है. आगे पीएम मोदी ने कहा कि हमने भारत में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार के लिए व्यापक सुधार किए हैं. हम 21वीं सदी की जरूरतों के लिए युवा भारतीयों के कौशल और प्रशिक्षण में भारी निवेश कर रहे हैं और हमने भारतीय विनिर्माण क्षेत्र को बदलने की दिशा में कई उपाय किये हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें