1. home Hindi News
  2. national
  3. indian weather forecast today weather live updates change in weather new delhi bihar jharkhand rain in new delhi ncr pre monsoon rain fall in tempreture

Weather Forecast Updates 31 May 2020 : तेज हवा और बारिश ने बदला कई राज्यों के मौसम का मिजाज, जानिए अपने जिला के मौसम का हाल...

By Rajat Kumar
Updated Date

देश की राजधानी नई दिल्ली और एनसीआर में मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है.कल दिन भर तेज रफ्तार से हवा चली. तापमान में भी गिरावट देखने को मिली, यहां अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को उत्तर भारत में आए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली में बारिश हुई थी. शनिवार को सारा भर 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलती रही. जिससे तपामान में गिरावट हुई. रविवार को भी दिन भर बादल छाए रहे सकते हैं. 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है. अधिकतम तपामान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहने का अनुमान है. पांच जून तक इसी तरह से दिल्ली में बादल छाए रहे सकते हैं. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

कल 1 जून से बारिश में काफी कमी आएगी

स्काइमेट वेदर के अनुसार, कल से यानी 1 जून से बारिश में काफी कमी आ जाएगी. हालांकि 1 और 2 जून को भी हल्की वर्षा कहीं-कहीं पर उत्तर भारत के मैदानी राज्य में देखने को मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

अरब सागर पर दोहरे दबाव का अलर्ट

मौसम विभाग ने अरब सागर पर दोहरे दबाव का अलर्ट जारी किया है.केरल के ऊपर मानसून की शुरुआत के लिए बंगाल की खाड़ी में अनुकूल परिस्थितियों के लिए उत्तरवर्ती तत्परता दिखे जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के बरेली का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बरेली में बारिश के आसार हैं.वहीं धूल भरी आंधी के साथ बिजली कड़कने के भी आसार जताए गए हैं. जबकि कल से अगले तीन दिनों तक मौसम साफ रहेगा. आज यहां का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के आगरा का मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के आगरा में बारिश के आसार अगले तीन दिनों तक हैं.वहीं धूल भरी आंधी के साथ बिजली कड़कने के भी आसार जताए गए हैं.आज यहां का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के अजमेर में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के अजमेर में बारिश के आसार अगले तीन दिनों तक हैं.वहीं धूल भरी आंधी के साथ बिजली कड़कने के भी आसार जताए गए हैं.आज यहां का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में तेज हवा तथा वज्रपात की भी आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के गुमला, रांची, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो , खुंटी, सिमडेगा जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में मध्यम दर्जे के मेघ-गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. इन जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा तथा वज्रपात की भी आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

नोएडा में तेज बारिश जारी 

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदला हुआ है.नोएडा के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के मोतिहारी जिला का मौसम

बिहार के मोतिहारी जिला में आज मौसम सामान्य है. आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने कल से आकाश साफ रहने और मौसम सामान्य रहने की संभावना जताई है. कल भी मौसम सामान्य रहेगा. आज यहां का अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्युनतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के हजारीबाग और बोकारो जिले का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के हजारीबाग और बोकारो जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में मध्यम दर्जे के मेघ-गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. इन जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा तथा वज्रपात की भी आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के पलामू ,कोडरमा और गिरीडीह जिले का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के पलामू ,कोडरमा और गिरीडीह जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में मध्यम दर्जे के मेघ-गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. इस जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा तथा वज्रपात की भी आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के रांची और रामगढ़ जिले का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के रांची और रामगढ़ जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में मध्यम दर्जे के मेघ-गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. इस जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा तथा वज्रपात की भी आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में वज्रपात की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के चतरा,पलामू, गढ़वा और गुमला जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में मध्यम दर्जे के मेघ-गर्जन होने की संभावना है. इस जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा तथा वज्रपात की भी आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के छपरा जिला का मौसम

बिहार के छपरा जिला में आज मौसम सामान्य है. आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने कल से आकाश साफ रहने और मौसम सामान्य रहने की संभावना जताई है.आज यहां का अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्युनतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिला के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में मध्यम दर्जे के मेघ-गर्जन होने की संभावना है.इस जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा तथा वज्रपात की भी आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में अगले 3-4 दिन बारिश का अनुमान

शनिवार को अधिकतम तापमान कोटा में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं वहीं चुरू में यह 36.05 डिग्री सेल्सियस रहा. बीकानेर में अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 32.8 डिग्री, जैसलमेर में 40.6 डिग्री, बाड़मेर 40.8 डिग्री, जयपुर में 35.2 डिग्री, अजमेर में 35.0 डिग्री व जोधपुर में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार वायुमंडल के निचले स्तर में पूर्वी हवाओं के पश्चिमी विक्षोभ के साथ मिलने तथा अरब सागर से उच्च मात्रा में नमी प्रवाहित होने के कारण राजस्थान में आगामी तीन चार दिन तेज आंधी आने, बारिश होने व हवाएं चलने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

1 जून तक केरल में मानसून पहुंचने की उम्मीद

आईएमडी ने अनुमान जताया था कि केरल में मानसून अपने तय समय से चार दिन देरी से पांच जून को दस्तक देगा. हालांकि, इस सप्ताह की शुरुआत में आईएमडी ने कहा था कि बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के कारण केरल में मानसून एक जून तक पहुंच सकता है जोकि आमतौर पर इसके पहुंचने का समय है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि फिलहाल परिस्थितियां केरल में मानसून पहुंचने की घोषणा करने के अनुकूल नहीं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बदले मौसम की सबसे बड़ी वजह

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बिहार के आधे इलाके में जबरदस्त हीट और नमी की वजह से थंडर स्टोर्म बने हैं. यह स्थिति पूरी रात और रविवार की शाम तक बनी रहेगी. यह पूरा इलाका कम दाब का केंद्र बना हुआ है. उल्लेखनीय है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मध्य भारत और झारखंड के ऊपर भी सायक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसने भी बिहार के मौसम में अचानक बदलाव में योगदान दिया़ उल्लेखनी है कि शनिवार पटना और गया का उच्चतम तापमान 36 डिग्री रहा,लेकिन सोलर रेडियेशन जबरदस्त था. इसी की वजह से वाष्पीकरण अधिक हुआ.

email
TwitterFacebookemailemail

जानें आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम

मध्य और दक्षिण-पश्चिमी बिहार में शनिवार की देर शाम जबरदस्त आंधी के साथ तेज बारिश हुई़ हालांकि बारिश की मात्रा कहीं ज्यादा और कहीं कम रही. हवा की तरफ्तार 40 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा रही. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक प्री मानसून में लोकल हीट की वजह से थंडर स्टोर्म की स्थिति बनी. रविवार की शाम तक मध्य और दक्षिणी-पश्चिमी बिहार में तेज हवा के साथ बारिश लगातार बनी रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी के इन हिस्सों में अगले कुछ घंटों में हो सकती है बारिश 

आईएमडी लखनऊ के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, संभल, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, एटा, कासगंज, फर्रुखाबाद, फर्रुखाबा के कुछ स्थानों पर अगले 3 घंटे के दौरान गरज-चमक के साथ बहुत तेज़ बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

भीषण आंधी तूफान से ताजमहल का हिस्सा टूटा

तेज आंधी-पानी की वजह से वहां की पहचान ताजमहल को नुकसान पहुंचा है. आगरा में शनिवार देर शाम तेज आंधी की वजह से ताजमहल परिसर में काफी नुकसान हुआ है. इस नुकसान का जायजा लेने के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने इसके बारे में जानकारी दी

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में जल्द आयेगा मानसून

मौसम पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी ''स्काइमेट वेदर'' ने शनिवार को अपने तय समय से पहले केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने की घोषणा की लेकिन देश के आधिकारिक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि फिलहाल परिस्थितियां ऐसी घोषणा करने के अनुकूल नहीं हैं. स्काइमेट के कार्यकारी अधिकारी जतिन सिंह ने कहा कि सभी परिस्थितियां जैसे वर्षा, ओएलआर वैल्यू और वायु की गति उस अनुकूल स्थिति में पहुंच चुकी हैं, जिससे केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने की घोषणा की जा सके.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में 13 लोगों की हुई मौत

उत्तर प्रदेश में आंधी और बारिश कहर बनकर टूटी है. प्रदेश के जिलों में हुई जबरदस्त बारिश, आंधी, बिजली और ओले गिरने की घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई है. प्रदेश के कन्नौज जिले में पांच और उन्नाव में आठ लोगों की मौत हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल 

राष्ट्रीय राजधानी में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने से पारा नीचे रहा और रविवार को भी ऐसे ही हालात बने रहने के आसार हैं. सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि शुक्रवार को यह 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आठ जून से पहले दिल्ली में लू जैसी स्थिति नहीं रहने संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर और पश्चिम भारत में गर्मी से मिली राहत 

उत्तर और पश्चिम भारत के कई राज्यों में बारिश होने के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. बारिश के कारण शनिवार को पारा सामान्य स्तर से नीचे रहा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, वर्धा (विदर्भ) में देश का सबसे अधिक तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के चंद्रपुरा में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने से पारा नीचे रहा और रविवार को भी ऐसे ही हालात बने रहने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच जून तक दिल्ली में बादल छाए रहे सकते हैं

देश की राजधानी नई दिल्ली में भारत में आए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शुक्रवार को बारिश हुई थी. शनिवार को सारा भर 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलती रही. जिससे तपामान में गिरावट हुई. रविवार को भी दिन भर बादल छाए रहे सकते हैं. 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है. अधिकतम तपामान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहने का अनुमान है. पांच जून तक इसी तरह से दिल्ली में बादल छाए रहे सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें