1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railway irctc news latest update special train festive season durga puja diwali chhath railways to run 17 more special trains bihar jharkhand up delhi se spl trains chalegi prt

Indian Railways/IRCTC News : जल्द चलेंगी ये विशेष ट्रेनें, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ में घर पहुंचना आसान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जल्द चलेंगी 17 जोड़ी विशेष ट्रेनें
जल्द चलेंगी 17 जोड़ी विशेष ट्रेनें
prabhat khabar

Indian Railways/IRCTC News : दुर्गा पूजा (Durga Puja), दीपावली (Deepawali) और छठ (Chhath) जैसे त्योहार में अब अपने घर पहुंचना और भी आसान हो गया है. फेस्टिव सीजन में रेलवे (Railway) की ओर से बड़ी सौगात मिलने वाली है. जी हां, अब दिल्ली में रहने वालों के जल्द 17 जोड़ी विशेष ट्रेन की सुविधा मिल रही है. यह ट्रेन कटरा, पुणे, देहरादून समेत कई और रुटों पर चलेंगी. इन 17 ट्रेनों में दुरंतो ट्रेन, शताब्दी जैसी ट्रेनें भी शामिल होंगी.

त्योहारी सीजन में भीड़ को देखते हुए रेलने ने इन 17 जोड़ी विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. ट्रेनों के नाम हैं, दर्शन एक्सप्रेस, अरुणाचल एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, श्री शक्ति एक्सप्रेस, हज़रत निज़ामुद्दीन दुरंतो एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ये ट्रेन बरौनी से चलेगी, अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, युवा एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, कालका शताब्दी एक्सप्रेसदेहरादून शताब्दी एक्सप्रेस, नई दिल्ली से अमृतसर स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस, नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस, डबल डेकर एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस, दुरंतो एक्‍सप्रेस. ये सभी ट्रेनों दिल्ली से विभिन्न रुटों पर चलेंगी.

अक्टूबर से लेकर नवंबर तर त्योहारी भीड़ देखते हुए हुए रेलवे ने 15 अक्तूबर से 30 नवंबर तक के बीच यह ट्रेन चलाने की योजना बनायी है. जिससे त्योहारी सीजन में लोगो को घर पहुंचने में सुविधा होगी. दरअसल, पूजा के मौके पर खास कर दीवाली और छठ में बिहार, झारखंड और यूपी की ट्रेनों में लंबी वेटिंग है. और कोरोना काल में आवाजाही को कोई और साधन का भी अभाव है, ऐसे में इन ट्रेनों के परिचालन से यात्रियों को काफी सुविधा होगी.

स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जल्द शुरु होगा. जल्द ही टिकट काउंटर और रिजर्वेशन सेंटरों में इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग भी शुरु होगी. इससे पहले त्योहारी सीजन को देखते हुये रेलवे ने ट्रेनों टिकट आरक्षण के नियमों में थोड़ा बदलाव किया है. इसके तहत अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन आगमन के समय से आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा. वहीं, पहला चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से चार घंटे पहले जारी करता है. ऐसे में अब भीड़-भाड़ के समय अधिक से अधिक यात्रियों को कन्फर्म बर्थ मिलने की उम्मीद रहेगी.

Posted by : Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें