1. home Home
  2. national
  3. indian railway cancelled 95 train including rajdhani due to cyclone jawad prt

Indian Railway: तूफान जवाद के कारण रुका 95 रेलों का परिचालन, राजधानी समेत रद्द हुई ये ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने 2 दिसंबर से लेकर 4 दिसंबर तक ओडिशा समेत दक्षिण भारत जाने वाली 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. तूफान जवाद के कारण रेलवे ने ट्रेनों को कैंसल किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Indian Railway: रद्द हुईं 95 ट्रेनें
Indian Railway: रद्द हुईं 95 ट्रेनें
Twitter

चक्रवात तूफान जवाद को देखते हुए रेलवे ने एहतियात के तौर पर 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 2 दिसंबर से लेकर 4 दिसंबर तक ओडिशा समेत दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने अप लाइन (Upline) में 49 ट्रेनों को और डाउन लाइन (Downline) की 46 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

जिन ट्रेनों को रद्द कर किया गया है उनमें नई दिल्ली से पुरी जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस शामिल हैं. इसके साथ भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है. बता दें, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवात जवाद को लेकर अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी के मुताबिक, 4 दिसंबर की सुबह चक्रवात आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकरा सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि तूफान के टकराने के बाद जोरदार बारिश होगी और तेज हवाएं भी चलेंगी. जिसके कारण रेलवे ने ओडिशा और दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि इस साल यह दूसरा मौका है जब रेलवे ने तूफान के कारण ट्रेनों को रद्द किया है. मई महीने में भी चक्रवात यास के कारण भी रेलवे ने ट्रेनों को कैंसिल कर दिया था.

फिलहाल रेलवे ने तूफान को देखते हुए 95 ट्रेनों को रद्द किया है. बता दें, टाटा से यशवंतपुर एक्सप्रेस को 3 दिसंबर को रद्द कर दिया गया है. नई दिल्ली से पुरी की ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा पुरी से योग सिटी ऋषिकेश जाने वाली ट्रेन, पुरी से नई दिल्ली तक जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस समेत कई और ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

वहीं, रेलवे का कहना है कि चक्रवात के कारण कुछ और ट्रेनों का परिचालन रद्द किया जा सकता है. गौरतलब है कि, सऊदी अरब के चक्रवात जवाद के भारत बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर को प्रभावित कर सकता है. चक्रवात के कारण देश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. जिसमें रेलवे ट्रेनों पर भी पानी भर सकता है ऐसे में रेलवे ने एहतियात को तौर पर कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें