1. home Hindi News
  2. national
  3. indian economy forecast india to be third largest economy in the world by 2050 pwn

2050 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी: रिपोर्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
2050 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी: रिपोर्ट
2050 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी: रिपोर्ट
Twitter

भारतीय अर्थव्यवस्था संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद 2050 तक दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी बन जाएगी. यह खुलासा लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से हुआ है. जबकि अगर वर्तमान की बात करें तो भारत भारत फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम के बाद पांचवें स्थान पर है.

बता दें कि वर्ष 2017 में भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. अध्य्यन के लिए इसी वर्ष को आधार वर्ष के रुप में लिया गया है. इसी के तहत देखा गया है कि इस वर्ष देश के विकास की गणना की. अध्ययन के अनुसार, भारत 2030 तक दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और बाद में 2050 तक तीसरे स्थान पर आ जाएगा. अगर ऐसा होता है, तो भारत इस सूची में जापान से आगे निकल जाएगा जो वर्तमान में चौथे स्थान पर है.

यह रिपोर्ट तब आयी जब कोरोना वायरस महामारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमरा गयी है. इसके कारण कई व्यवसायों को बहुत नुकसान हुआ है. इस साल अप्रैल-जून की तिमाही में जीडीपी में 23.9% की बढ़ोतरी हुई. यह 3.1% की वृद्धि हुई थी. जो पिछले आठ वर्षों में सबसे कम रही थी.

भारत की जीडीपी वृद्धि पिछले एक दशक में दुनिया में सबसे अधिक रही है. लगातार शहरीकरण और प्रौद्योगिकी में सुधार ने अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि को बढ़ावा दिया है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें