1. home Hindi News
  2. national
  3. indian air force air force day 2020 indian fighter plane rafale fighter plane jet fighter sukhoi 30 jaguar plane tejas air force parade prt

Air Force Day 2020, Indian Air Force: एयरफोर्स डे की जोर शोर से तैयारी, विमानों ने दिखाये करतब, हवा में की आतिशबाजी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Air Force Day 2020, Indian Air Force : भारतीय एयरफोर्स (Indian Air Force) अपने 88 वीं स्थापना दिवस की जोर शोर से तैयारी कर रहा है. इस मौके पर एयरफोर्स (Airforce) के विमानों ने गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर हवा में कई करतब दिखाये. इस दौरान विमानों से आसमान में आतिशबाजी भी की गई. जिसे हजारों लोगों ने देखा. बता दें भारत की एयर फोर्स दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर एयरफोर्स है. जो हर साल 8 अक्टूबर को अपना स्थपना दिवस मनाती है.

8 अक्टूबर को कार्यक्रम देखने वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया के साथ-साथ थलसेना और नौसेना अध्यक्ष भी रहेंगे. वायुसेना के कार्यक्रंम को देखते हुए हिंडन एयरफोर्स की तरफ वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. सिर्फ विशेष लोग ही एलिवेटेड रोड से आ जा सकेंगे. हालांकि, कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार बहुत का लोगो को निमंत्रण दिया गया है. उम्मीद है कि ढाई से तीन हजार लोग कार्यक्रम में शामिल होंगे.

वायुसेना दिवस पर ताकत दिखायेगा राफेल : आठ अक्तूबर को वायुसेना दिवस पर होनेवाले परेड में 56 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे. इस बार परेड में राफेल लड़ाकू विमान भी शामिल होगा. राफेल 4.5 जनरेशन का लड़ाकू विमान है. इस दौरान राफेल (Rafale plane) आसमान में ऊंची उड़ान और करतब भी दिखायेंगे. स्थापना दिवस पर वायुसेना की ओर से 19 हेलीकॉप्टरों, 19 लड़ाकू विमान प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे. इसके साथ रुस निर्मित सू-30 (su-30) विमान भी आकर्षण का केन्द्र रहेगा.

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर जारी गतिरोध को देखते हुए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने चीन और पाकिस्तान को सख्त संदेश देते हुए कहा है कि, उत्तरी और पश्चिमी सीमा के दोनों मोर्चों पर भारतीय वायुसेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि हमारे पड़ोस में और आस-पास के क्षेत्रों में उभरते हुए खतरे के परिदृश्य में युद्ध लड़ने की एक मजबूत क्षमता होने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि आश्वस्त रहिए, किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हमने मजबूत तैनाती की है. लद्दाख में भी हमारी स्थिति मजबूत है.उन्होंने ये भी कहा कि चीनी वायुशक्ति भारत की क्षमताओं से बेहतर नहीं हो सकती. विरोधियों को कमतर आंकने का कोई सवाल नहीं है. हमने सभी प्रासंगिक क्षेत्रों में तैनाती की है.

Posted by : pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें