1. home Hindi News
  2. national
  3. india to get 120 million dose of corona vaccine in the month of june to speed up national corona vaccination drive news

जून महीने में कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव में आयेगी तेजी, उपलब्ध रहेंगे लगभग 12 करोड़ टीके

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जून महीने में कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव में आयेगी तेजी, उपलब्ध रहेंगे लगभग 12 करोड़ टीके
जून महीने में कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव में आयेगी तेजी, उपलब्ध रहेंगे लगभग 12 करोड़ टीके
Twitter

राष्ट्रीय कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के लिए जून के महीने में लगभग 12 करोड़ वैक्सीन की डोज उपलब्ध रहेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को इसकी घोषणा की है. मंत्रालय ने बताया कि वैक्सीन का निर्माण कर रही दोनों ही कंपनियां वैक्सीन की मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन क्षमता को 11-12 करोड़ खुराक करने पर विचार कर रही है. फिलहाल यह क्षमता साढ़े सात से आठ करोड़ है.

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन की वैक्सीन फ्री में दी जाएगी उससे स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं (एचसीडब्ल्यू), फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू), और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के प्राथमिकता समूहों के टीकाकरण के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना टीकाकरण के लिए कम से कम छह करोड़ डोज दिये जाएंगे. इसके अलावा, राज्यों और निजी अस्पतालों द्वारा सीधी खरीद के लिए 59 मिलियन वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में, भारत सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त में कोरोना टीका उपलब्ध करा रही है. साथ ही कहा कि महामारी को रोकने के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है. इसके अलावा टेस्टिंग को और बढ़ाया जाएगा.

हालांकि, मंत्रालय ने जून महीने के लिए आवंटित टीके की खुराक की संख्या का राज्यवार ब्यौरा साझा नहीं किया है. रिपोर्टों के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अडार पूनावाला ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बताया है कि कंपनी जून में लगभग 90-100 मिलियन खुराक तैयार करने के लिए उत्पादन में तेजी लाएग.

गौरतलब है कि 16 अप्रैल को, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान में यह भी घोषणा की थी कि वह मई-जून, 2021 तक भारत के पहले मेक-इन-इंडिया कोविड -19 वैक्सीन, कोवैक्सिन की उत्पादन क्षमता को मौजूदा 10 मिलियन से दोगुना करने में मदद करेगा.

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि “निर्माताओं द्वारा आपूर्ति में तेजी से वृद्धि की जा रही है, इसलिए आने वाले हफ्तों में वैक्सीन की अधिक खुराक उपलब्ध होगी. साथ ही कहा कि वर्तमान आपूर्ति परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए राज्य स्तर पर भी खुराक को प्रभावी ढंग से वितरित करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा वैक्सीन प्राथमिकता के आधार पर ही दिया जाएगा. पहले अधिक जोखिम वाली आबादी को वैक्सीनेट किया जाएगा. देश में जून महीने में कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव में आयेगी तेजी तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें