1. home Hindi News
  2. national
  3. get vaccination first then get alcohol unique initiative in uttar pradesh kanpur amh

UP News : अनूठी पहल! पहले वैक्सीनेशन कराओ, तब शराब पाओ, ये है पूरा मामला

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
UP News
UP News
pti
  • एसडीएम सैफई की अनूठी पहल

  • उत्तर प्रदेश में शराब की दुकानों की जांच कराई जा रही है

  • अलीगढ़ में जहरीली शराब कांड के बाद प्रशासन सख्त

सैफई (यूपी) : अलीगढ़ में जहरीली शराब कांड के बाद पूरे प्रदेश में शराब की दुकानों की जांच कराई जा रही है. इसी सिलसिले में निरीक्षण पर निकले एसडीएम सैफई हेम सिंह ने अनूठी पहल की है. उन्होंने शराब खरीदने आने वाले 45 से अधिक उम्रवालों को वैक्सीन लगवाने का कार्ड दिखाने के बाद ही शराब बेचने की हिदायत दी है.

एसडीएम हेम सिंह और सीओ राकेश वशिष्ठ के नेतृत्व में आबकारी विभाग की टीम ने दुमीला तिराहे और गीजा गांव में संचालित अंग्रेजी और बियर की व देसी शराब के ठेके चेक किए. एसडीएम ने सभी ठेके संचालकों को कड़े निर्देश दिए कि वह केवल आबकारी विभाग द्वारा मान्य शराब की ही बिक्री करें. साथ ही दुकानों के सामने वैक्सीनेशन जागरूकता के पोस्टर भी लगाएं. ठेका संचालक को निर्देशित किया कि 45 वर्ष की उम्र से अधिक वाले व्यक्ति को शराब तब बिक्री की जाए जब वह वैक्सीनेशन कराकर कार्ड दिखाए.

आबकारी इंस्पेक्टर विनीत उपाध्याय ने बताया कि वैसे तो विभाग अवैध, नकली और कच्ची शराब की बिक्री रोकने को पहले से ही अलर्ट पर है, पर अब अलीगढ़ की घटना को लेकर शुरू किए गए अभियान में देशी और अंग्रेजी शराब के ठेकों पर औचक जांच की गई. वहां बिकने वाली शराब को चेक किया गया कि वह अधिकृत रूप से मान्य है या नहीं.

46 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में जहरीली शराब से मौतों का आलम यह है कि पोस्टमार्टम के लिए लाशों की कतार लग गई. शुक्रवार सुबह से शुरू हुए सिलसिले में शनिवार शाम तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 18 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है जिनकी हालत गंभीर बताई जा रही है. उधर, कल दोपहर तक प्रशासन सिर्फ 22 मौतों की ही पुष्टि कर रहा था जबकि 35 शवों का पोस्टमार्टम हो चुका था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें