1. home Hindi News
  2. national
  3. india successfully testfired the agni prime missile off the coast of odisha in balasore vwt

भारत ने अग्नि प्राइम मिसाइल का किया सफल परीक्षण, करीब 2000 किलोमीटर तक मार करने की है क्षमता

एक सरकारी अधिकारी ने शनिवार को मीडिया को बताया कि आज भारत ने ओडिशा के बालासोर तट से अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण.
अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : भारत ने शनिवार को ओडिशा के बालासोर तट से अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. अग्नि प्राइम मिसाइल अग्नि सीरीज की नई जेनरेशन वाली मिसाइल प्रणाली है, जिसकी मारक क्षमता करीब 2000 किलोमीटर है. अग्नि प्राइम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि सीरीज की छठी मिसाइल है. यह मिसाइल जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता रखती है.

एक सरकारी अधिकारी ने शनिवार को मीडिया को बताया कि आज भारत ने ओडिशा के बालासोर तट से अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. उन्होंने कहा कि अग्नि प्राइम मिसाइल अग्नि सीरीज की मिसाइलों में एक नई जेनरेशन का उन्नत मिसाइल प्रणाली है. यह एक कनस्तर आधारित मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है.

उन्होंने कहा कि इस परमाणु सक्षम मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से डिजाइन और विकसित किया गया है. अग्नि प्राइम को या तो ट्रेन में ले जाया जा सकता है या कनस्तर में भी रखा जा सकता है.

उन्होंने बताया कि इस परीक्षण के दौरान परमाणु सक्षम सामरिक मिसाइल अग्नि प्राइम में कई नए फीचर जोड़े गए हैं. मिसाइल परीक्षण ने अपने सभी मिशन उद्देश्यों को उच्च स्तर की सटीकता के साथ पूरा किया.

बता दें कि इसी सप्ताह भारत ने ओडिशा तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप से 'सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड टॉरपीडो सिस्टम' (एसएमएटी) का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया था. डीआरडीओ ने बताया कि इस प्रणाली को पनडुब्बी रोधी युद्धक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है, जो पारंपरिक टॉरपीडो की रेंज से कहीं अधिक है.

एसएमएटी के सफल परीक्षण के बाद डीआरडीओ ने एक बयान में कहा था कि यह परीक्षण योजना के अनुसार रहा. इस दौरान इलेक्ट्रो ऑप्टिक टेलीमेट्री सिस्टम, डाउन रेंज इंस्ट्रूमेंटेशन और डाउन रेंज शिप सहित विभिन्न रेंज रडार द्वारा पूरे प्रक्षेपवक्र की निगरानी की गई. मिसाइल में टारपीडो, पैराशूट डिलीवरी सिस्टम और रिलीज मेकैनिज्म था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें