1. home Hindi News
  2. national
  3. india responded with 59 app ban in india china galwan valley faceoff issue

59 ऐप बैन होने से बिलबिलाया चीन, भारत ने दिया करारा जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

भारत में में टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के फैसले से परेशान चीन ने भारत के समक्ष बैठक में इस बात को रखा है. आपको बता दें राजनयिक स्तर की एक बैठक के दौरान, चीनी पक्ष ने भारत में अपनी मोबाइल ऐप्स पर बैन का मुद्दा उठाया है. इस मुद्दे पर भारत सरकार ने कहा कि ये जो ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है वो सिर्फ और सिर्फ देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर लगाया गया है.

59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर लगाया गया था प्रतिबंध

भारत ने हाल ही में 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया 29 जून के आदेश में प्रतिबंधित अधिकांश ऐप को खुफिया एजेंसियों द्वारा इस बात पर लाल झंडी दिखा दी गई कि वे उपयोगकर्ता डेटा एकत्र कर रहे हैं और संभवतः उन्हें देश के बाहर भी भेज रहे हैं.बैन की गईं ऐप्स में टिकटॉक, वीचैट, हेलो आदि शामिल हैं. प्रतिबंध के बाद, चीनी विदेश मंत्रालय ने प्रतिबंध पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकारों की रक्षा करना भारत का कर्तव्य था.

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत लगाया गया है प्रतिबंध

चीनी ऐप्स पर यह प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत लगाया गया है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति शत्रुता रखने वाले तत्वों द्वारा इन आंकड़ों का संकलन, इसकी जांच-पड़ताल और प्रोफाइलिंग, आखिरकार भारत की संप्रभुता और अखंडता पर आघात है, यह बहुत अधिक चिंता का विषय है, जिसके लिए आपातकालीन उपायों की जरूरत है. गृह मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने इन दुर्भावनापूर्ण एप्स पर व्यापक प्रतिबंध लगाने की सिफारिश भी की थी.'

पूर्वी लद्दाख में तनाव के बीच भारत सरकार ने 59 चायनीज एप पर प्रतिबंध लगा दिया था

भारत की ओर से ये प्रतिबंध लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा तनावपूर्ण स्थितियों के बीच लगाये गये हैं. प्रतिबंधित सूची में वीचैट, बीगो लाइव, हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल-शिओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें