1. home Hindi News
  2. national
  3. india proposes to postpone annual indus meeting to pakistan

Coronavirus: भारत ने पाकिस्तान को सालाना सिंधु बैठक टालने का प्रस्ताव दिया

By Mohan Singh
Updated Date
पाकिस्तान ने अभी कोई जवाब नहीं दिया है
पाकिस्तान ने अभी कोई जवाब नहीं दिया है
pic source - ANI

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और उसके कारण देश में लॉकडाउन के मद्देनजर भारत ने पाकिस्तान से दोनों देशों के सिंधु आयुक्तों के बीच होने वाली सालाना बैठक टालने का अनुरोध किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि यह बैठक इसी हफ्ते होनी है, लेकिन पाकिस्तान ने नयी दिल्ली के अनुरोध पर अभी कोई जवाब नहीं दिया है.

भारत और पाकिस्तान के सिंधु आयुक्तों को हर साल 31 मार्च तक बैठक करनी होती है. यह व्यवस्था दोनों देशों के बीच हुए सिंधु जल समझौते के तहत की गई है. इस संधि के अनुसार, ‘‘आयोग की साल में एक बार बैठक होगी, यह एक बार भारत में और एक बार पाकिस्तान में होगी. आयुक्तों के बीच पिछली बैठक अगस्त 2018 में लाहौर में हुई थी.

सूत्रों ने बताया कि गत 13 फरवरी को भारत के सिंधु आयुक्त पी.के. सक्सेना ने पाकिस्तान के अपने समकक्ष सैयद मोहम्मद मेहर अली शाह को स्थायी सिंधु आयोग की सालाना बैठक के लिए आमंत्रित किया था. 12 मार्च को पाकिस्तान के आयुक्त ने भारत का न्योता स्वीकार कर लिया था और मार्च महीने के अंत में भारतीय समकक्ष से मुलाकात करने की रजामंदी दी थी.

हालांकि, 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया और सूत्रों के मुताबिक जिसके बाद भारत ने दोनों देशों के वृहद हित के मद्देनजर इस बैठक को कुछ वक्त के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव दिया

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें